वनडे सीरीज: टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच का आज पहला मुकाबला

वनडे सीरीज
 | 
breaking new

File photo

वनडे सीरीज: टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच का आज पहला मुकाबला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचें की वनडे सीरीज का आज पहला मुकाबला है. शिखर धवन की अगुवाई में भारतीय टीम की कड़ी परीक्षा होने वाली है. यह सीरीज ऐसे समय में हो रही है, जब वनडे क्रिकेट को लेकर चर्चा जोरों पर है. बेन स्टोक्स के अचानक वनडे से संन्यास लेने के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट के बिजी शेड्यूल को लेकर चर्चाओं का बाजारऔर भी गर्म है. मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे पोर्ट ऑफ स्पेन शुरू होगा.

वनडे सीरीज की शुरुआत से पहले ही टीम इंडिया को झटका लग सकता है क्योंकि उप-कप्तान रवींद्र जडेजा का घुटने की चोट के चलते खेलना तय नहीं है. पहले वनडे की शुरुआत से पहले जडेजा की उपलब्धता पर फैसला किया जाएगा क्योंकि टीम प्रबंधन चोट के आकलन के बाद मेडिकल टीम से परामर्श कर रही है. हो सकता है कि जडेजा को अब वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जाए. अगर रवींद्र जडेजा बाहर होते हैं, तो भारत को युजवेंद्र चहल के साथ स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में अक्षर पटेल का प्लेइंग इलेवन में चयन करना होगा.

फिलहाल वनडे प्रारूप में खेल रहे शिखर धवन अपने करियर में दूसरी बार किसी सीरीज में भारत की अगुवाई करने जा रहे हैं क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए विश्राम दिया गया है. उनके अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या और विराट कोहली को भी आराम दिया गया है. ऐसे में शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में नए खिलाड़ियों को मौका मिलेगा और वह इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे.

यह देखना दिलचस्प होगा कि सीरीज के पहले मैच में धवन के साथ कौन पारी का आगाज करता है. शुभमन गिल की टीम में वापसी हुई है. वह धवन के साथ लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन संयोजन बनाएंगे. लेकिन टीम में शामिल ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ भीओपनिंग की रेस में हैं. टीम प्रबंधन को मध्यक्रम में खिलाड़ियों का चयन करने के लिए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी, बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं और सूर्यकुमार यादव का भी अंतिम एकादश में चयन तय है. ऐसे में टीम प्रबंधन को श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन में किसी एक का चयन करने के लिए फैसला करना होगा.

श्रेयस अय्यर पर दबाव होगा क्योंकि इंग्लैंड के दौरे में शॉर्ट पिच गेंदों के सामने उनकी कमजोरी खुलकर सामने आई थी. हार्दिक की अनुपस्थिति में शार्दुल ठाकुर भारत की तरफ से तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के विकल्प होंगे. पिच से स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है और ऐसे में युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा तीनों मैचों में खेल सकते हैं. अक्षर पटेल तीसरे स्पिनर के रूप में विकल्प हैं.साभार