BOARD में नक्सल इलाके की लड़की ने किया टॉप, बनना चाहती है डॉक्टर

नक्सल इलाके की लड़की ने किया टॉप
 | 
1

File photo

नक्सल इलाके की लड़की ने किया टॉप, बनना चाहती है डॉक्टर

कांकेर। दसवीं बोर्ड के नतीजे आज आ गए हैं। कांकेर के धुर नक्सलगढ़ गोण्डाहुर की छात्रा सोनाली बाला ने 592 अंकों के साथ संयुक्त रूप से छत्तीसगढ़ में टॉप किया है। सोनाली गोण्डाहुर के शासकीय स्कूल की छात्रा है।

सोनाली ने एक न्यूज़ चैनल से चर्चा में बताया कि अंदरूनी इलाका होने के कारण पढ़ाई में कई तरह की दिक्कतें आती थीं, ये ऐसा इलाका है जहां बिजली कभी भी गुल हो जाती है, ऐसे में पढ़ाई में भी खासी दिक्कतें आती थीं, सोनाली ने बताया कि उसके माता-पिता और स्कूल के शिक्षकों का विशेष योगदान रहा, तब जाकर उन्हें यह मुकाम मिला है। सोनाली 11वी में बायोलॉजी लेकर पढ़ाई करना चाहती है। साथ ही डॉक्टर बनकर अपने पिछड़े हुए क्षेत्र के लोगों की सेवा करना चाहती हैं।

बता दें कि शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं. इस मौके पर राज्य शिक्षा मंत्री के साथ बोर्ड के अधिकारी मौजूद रहे. कक्षा 12वीं में छात्रों का कुल पास प्रतिशत 79.30% रहा है जबकि 10वीं में 74.23 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. छात्र अब छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाकर मैट्रिक या इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

वहीं इस साल 10वीं में रायगढ़ की पटेल ने और 12वीं में बालोद के रितेश कुमार साहू ने टॉप किया है. 12वीं छात्रों का कुल पास प्रतिशत 79.30% रहा है, इसमें लड़कियों का पास प्रतिशत 81.15 रहा जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 77.03% रहा है.

बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिट दोनों के बोर्ड रिजल्ट एक साथ जारी किए हैं. इस साल छत्तीसगढ़ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 8 लाख से ज्यादा छात्र उपस्थित हुए थे. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 03 मार्च से 23 मार्च तक और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 02 से 30 मार्च 2022 तक हुई थीं.साभार