माइनर वन उत्पादन के विपणन के लिए तंत्र के तहत 14 नए लघु वन उपज वस्तुओं का समावेश…

नई दिल्ली न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के माध्यम से माइनर वन उत्पादन के विपणन के लिए तंत्र के तहत 14 नए लघु वन उपज वस्तुओं का समावेश पिछले एक साल में, जारी महामारी के कारण अभूतपूर्व संकट के कारण, सभी क्षेत्रों में लोगों के जीवन और आजीविका, और विशेष रूप से, देश भर में वंचित The post माइनर वन उत्पादन के विपणन के लिए तंत्र के तहत 14 नए लघु वन उपज वस्तुओं का समावेश… first appeared on saharasamachar.com.
 | 
माइनर वन उत्पादन के विपणन के लिए तंत्र के तहत 14 नए लघु वन उपज वस्तुओं का समावेश…

नई दिल्ली

न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के माध्यम से माइनर वन उत्पादन के विपणन के लिए तंत्र के तहत 14 नए लघु वन उपज वस्तुओं का समावेश

पिछले एक साल में, जारी महामारी के कारण अभूतपूर्व संकट के कारण, सभी क्षेत्रों में लोगों के जीवन और आजीविका, और विशेष रूप से, देश भर में वंचित आदिवासी बुरी तरह से बाधित हो गए हैं। ऐसे समय में, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के माध्यम से लघु वनोपज (MFP) के विपणन के लिए for तंत्र और MFP के लिए मूल्य श्रृंखला का विकास परिवर्तन के एक बिंदु के रूप में आते हैं।

देश के 21 राज्यों में राज्य सरकार की एजेंसियों के सहयोग से TRIFED द्वारा संकल्पित और कार्यान्वित, यह योजना अप्रैल 2020 से आदिवासी अर्थव्यवस्था में सीधे तौर पर 3000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा करने वाले आदिवासी संग्रहकर्ताओं के लिए बड़ी राहत का स्रोत बनकर उभरी है। यह संभव है मुख्य रूप से राज्यों से सरकार के धक्का और सक्रिय भागीदारी के कारण और आदिवासी पारिस्थितिकी तंत्र में बहुत जरूरी तरलता प्रदान की गई है, जो प्रतिकूल समय में बहुत जरूरी है।

माइनर वन उत्पादन के विपणन के लिए तंत्र के तहत 14 नए लघु वन उपज वस्तुओं का समावेश…

वन उपज के आदिवासी संग्रहकर्ताओं को पारिश्रमिक और उचित मूल्य प्रदान करने के अपने पहले के प्रयासों के साथ जारी, जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने एमएफपी सूची के लिए एमएसपी को संशोधित किया है और 14 अतिरिक्त एमएफपी को सूची में शामिल किया है। अतिरिक्त मदों की यह सिफारिश खत्म हो गई है और ऊपर है पिछली अधिसूचना 26 मई, 2020 को जारी की गई थी (जिसमें 23 एमएफपी को शामिल करने के लिए सूची को संशोधित किया गया था) और 1 मई, 2020 जिसमें एमएफपी के लिए एमएसपी संशोधन की घोषणा की गई थी।

उनके एमएसपी के साथ नई शामिल वस्तुओं का विवरण निम्नानुसार है: –

Sl. No. Minor Forest Produce (MFP) Category
F: ForestA; AgricultureM: Medicinal
P: ProcessedS: Spices
MSPProposed (in Rupees per Kg.) Applicability as MFP item
I TasarCoccoon F/H   Jharkhand
Reeling Class Grade I- Specification- When Avg Shell weight 1.55 grams and above Rs 3200/ thousand number
 
 
Unreeling Class Grade I – When Avg shell weight 1.40 grams and above Rs 1500/ thousand number
2 Cashew Kernel (Anacardiumoccidentale) F/P 90 All India
3 Elephant Apple Dry F/H 120 North East
4 Bamboo Shoot (Phyllostachys edulis) F 70 North East
5 Malkangani Seed. (Celastruspaniculatus Wild) F 100 All India
6 Mahul Leaves ( Bauhinia Vahlli) F 15 Odisha, Chhattisgarh Madhya Pradesh, West Bengal
7 Nagod (Vitex negundo) F 20 All India
8 Gokhru (Tribulus terrestris) F 60 All India
9 Pipla/ Uchithi (dried berry) (Piper pedicellatum) F 120 All India
10 Gamhar/ Gamari (dry bark) (Gmelina arborea) F 20 North East
Il Oroxylumindicum (dry bark)  F 40 North East
12 Wild Mushroom dry (Agaricussp) F 400 North East
13 Shringraj (Eclipta Alba) F/M 18 All India
14 Tree Moss (Bryophytes) F/P 350 Karnataka

केंद्र सरकार ने 2011 में एमएफपी की एक चुनिंदा सूची के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) “न्यूनतम समर्थन मूल्य के माध्यम से उत्पादन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य और एमएफपी के मूल्य श्रृंखला के विकास के माध्यम से उत्पादन” के माध्यम से पेश किया था ताकि उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जा सके। वनवासियों को वंचित करना और उनके सशक्तीकरण में सहायता करना। इन आदिवासी लोगों की आजीविका और सशक्तीकरण में सुधार के लिए शीर्ष राष्ट्रीय संगठन के रूप में TRIFED, योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी है। वन धन आदिवासी स्टार्ट-अप भी इसी योजना का एक घटक है, जो एमएसपी को खूबसूरती से आगे बढ़ाता है और आदिवासी इकट्ठा करने वालों और वनवासियों और घर में रहने वाले आदिवासी कारीगरों के लिए रोजगार सृजन का एक स्रोत बन गया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि ज़मीन का नुकसान नहीं हुआ है और राज्य स्तर के कार्यक्रम के कार्यान्वयन को मजबूत करने और जनजातीय आबादी के सशक्तिकरण में योगदान करने के लिए, TRIFED ने MSP और MFP योजना के द्वितीय चरण और वान धन जनजातीय स्टार्ट-अप की शुरुआत की है। इस चरण के दौरान, प्रमुख योजनाओं में से एक MFP योजना के लिए एमएसपी के साथ वन धन योजना का अभिसरण है। साथ में, ये दोनों पहलें रोजगार और आय और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने वाले आदिवासियों के लिए एक व्यापक विकास पैकेज प्रदान करती हैं। अगले वर्ष में कई नियोजित पहलों के कार्यान्वयन के साथ, देश भर में आदिवासी पारिस्थितिकी तंत्र के पूर्ण परिवर्तन के लिए काम करना जारी है।

The post माइनर वन उत्पादन के विपणन के लिए तंत्र के तहत 14 नए लघु वन उपज वस्तुओं का समावेश… first appeared on saharasamachar.com.