EPFO: 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! फ्री में मिलेगा आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस -

नॉमिनी को इस स्‍कीम के तहत 7 लाख तक की आर्थिक मदद मिल सकती है -
 
 | 
3

File photo

EPFO: 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! फ्री में मिलेगा आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस -

Good News for EPFO Subscribers: EPFO बोर्ड में सभी सब्सक्राइबर्स को आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस का कवरेज देने की तैयारी की जा रही है.इस महीने के अंत तक इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है।

Good News for EPFO Subscribers: अगर आप भविष्य कर्मचारी संगठन निधि (EPFO) के कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए है. EPFO के 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. संगठन की तरफ से एक प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है कि अब ईपीएफओ के कर्मचारियों को आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवरेज मिले. EPFO बोर्ड में सभी सब्सक्राइबर्स को आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस का कवरेज देने की तैयारी की जा रही है.इस महीने के अंत तक इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. बता दें कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवरेज दिया जाता है यानी कि इस योजना के तहत 5 लाख तक के खर्च पर आपकी जेब से कुछ नहीं जाता।

नहीं देना होगा प्रीमियम -

प्रस्ताव में ऐसा बताया जा रहा है कि EPFO के पेंशनर्स और उनका जीवन साथी को इस योजना का हकदार माना जाएगा. EPFO के सब्सक्राइबर्स को आयुष्मान योजना का प्रीमियम नहीं देना होगा. ईपीएफओ की ओर से रखे गए प्रस्ताव में ऐसा कहा गया है कि हर सब्सक्राइबर का प्रीमियम, जिसकी वैल्यू 111 रुपए है, वो ईपीएफओ की ओर से वहन की जाएगी।

क्या है आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस योजना -

देश की जनता को फ्री में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत कार्ड की शुरुआत की थी. सितंबर 2018 में इस स्कीम को शुरू किया गया था. इस योजना के तहत हर कार्डधारक को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है।

यह कार्ड उन लोगों को मिलता है, जो इसके लिए योग्य होते हैं. इसको आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं.आयुष्मान भारत कार्ड पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इस योजना के तहत पुरानी बीमारियां भी कवर की जाती हैं. इस योजना के जरिए अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के सभी खर्चों को कवर किया जाता है. इसके साथ ही इलाज के दौरान ट्रांसपोर्ट के जरिए होने वाला खर्च भी शामिल है।

EPFO के सब्सक्राइबर्स को मिलता है 7 लाख का कवरेज
एम्प्लॉइज डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस ईपीएफओ की तरफ से चलाई जाने वाली एक बीमा योजना है, जो ईपीएफओ में रजिस्‍टर्ड हर कर्मचारी के लिए चलाई जाती है. इस योजना के तहत 7 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है. ये स्कीम EPF और EPS के कॉम्बिनेशन के साथ काम करती है. इसके बारे में हर किसी को पता होना जरूरी है, क्‍योंकि नौकरी के दौरान अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाए तो उसके नॉमिनी को इस स्‍कीम के तहत 7 लाख तक की आर्थिक मदद मिल सकती है। 

क्रेडिट - Zeebiz