WHAT's APP का नया फरमान आया, बताना होगा अपना सही नाम, नहीं तो...

वॉट्सऐप का नया फरमान आया
 | 
1

File photo

वॉट्सऐप का नया फरमान आया, बताना होगा अपना सही नाम, नहीं तो...

नई दिल्ली: WhatsApp यूजर्स के लिए एक जरूरी अपडेट है. ये अपडेट उन यूजर्स के लिए जो WhatsApp Payment सर्विस को यूज करते हैं. अब WhatsApp Payment सर्विस को यूज करने के लिए आपको ऐप में अपना लीगल नाम देना जरूरी है.

WhatsApp Payment के जरिए यूजर्स यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) बेस्ड पेमेंट फीचर का यूज इसके ऐप पर यूज कर पाते हैं. इस सर्विस का यूज करने वाले यूजर्स का नाम बैंक में दिए गए नाम से अलग नहीं होगा.

यानी वॉट्सऐप से UPI पेमेंट करने वाले यूजर्स का ओरिजिनल नाम दूसरे यूजर्स देख सकेंगे. इसको लेकर कंपनी ने अपने FAQ पेज पर जानकारी दी है. ये नाम उस यूजर को भी दिखाया जाएगा जिसे वो पैसे ट्रांसफर कर रहा है.

WhatsApp पर लीगल नाम देने की जरूरत यूजर्स को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)की गाइडलाइन्स की वजह से पड़ी. इसका मकसद UPI पेमेंट सिस्टम में फ्रॉड को कम करना है.

WhatsApp कैसे वैरिफाई करेगा ओरिजिनल नेम?

Facebook-स्वामित्व वाले इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने कहा है कि ये यूजर के WhatsApp अकाउंट के फोन नंबर का यूज लीगल नेम वैरिफाई करने के लिए करेगा. ये बैंक अकाउंट से एसोसिएट नंबर के जरिए नाम की पहचान करेगा.

जब आप WhatsApp पर पेमेंट यूज करेंगे तो दूसरे UPI यूजर्स आपका लीगल नाम देख सकेंगे. ये नाम वो जो आपके बैंक अकाउंट में दिया गया है. WhatsApp लगातार Payments सर्विस को भारत में पॉपुलर करने पर काम कर रहा है. इस सर्विस को यूज करने लिए ये यूजर्स को कैशबैक रिवॉर्ड भी देता है.