GOVERNMENT : किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी मोदी सरकार, दसवीं किस्त का भुगतान 15 दिसंबर को

किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी मोदी सरकार
 
 | 
photo

File photo

किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी मोदी सरकार, दसवीं किस्त का भुगतान 15 दिसंबर को
 

देश के किसानों को अगले महीने सरकार खुशखबरी देने वाली है. उनके बैंक खाते में जल्द ही किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर होने वाला है. किसान भाइयों को 15 दिसंबर को दसवीं किस्त बैंक खाते में मिल जाएगी. रजिस्टर्ड बैंक खाते में मोदी सरकार पैसा ट्रांसफर करेगी. हालांकि कई बार कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण किसानों को ये पैसा नहीं मिल पाता. आप भी समय रहते इन गलतियों को सुधार लें. पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा ट्रांसफर किया गया था. सरकार ने अब तक देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए जा चुके हैं.

क्या है योजना?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू की गई थी. इस के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के अकाउंट में 9 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं.

ये गलतियां सुधारिए

- किसान भाइयों को अपना नाम अंग्रेजी में लिखना जरूरी है. अगर आपने हिंदी में नाम लिखा है तो उस पर सुधार करें.

- अप्लाई करने वाले किसान के खाते में नाम और योजना के लिए अप्लाई करने के दौरान नाम की स्पेलिंग में कोई भी गलती नहीं होनी चाहिए.

- बैंक के IFSC कोड सही सही भरा जाना चाहिए.

- बैंक खाता नंबर भरते समय कोई गलती नहीं करनी चाहिए.

- अपने पते को ठीक से देख लें आगर गांव की स्पेलिंग भी गलत हो गई तो नहीं आएगा पैसा.

इन सभी गलतियो को आधार के जरिए ठीक कर लें. अगर किसी भी प्रकार की कोई गलती हो गई तो आपके 2,000 रुपये अटक जाएंगे.

ऐसे सुधारें अपनी गलतियां

सबसे पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको ऊपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा. लिंक पर क्लिक करके आधार एडिट के लिंक को ढूढ़कर क्लिक करना होगा. फिर आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को ठीक कर सकते हैं. वहीं अगर खाता नंबर गलत हो भरा गया है तो उसे भी आप ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां पर जाकर आप इसकी गलती में सुधार करवा सकते हैं.