Home छत्तीसगढ़ सभी कलेक्टरों और एसपी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि निर्धारित संख्या...

सभी कलेक्टरों और एसपी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि निर्धारित संख्या से अधिक लोग शादी और दशगात्र कार्यक्रमों में शामिल न हों – मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

10 लोगों को शादी और दशगात्र कार्यक्रम में जाने की अनुमति

सीमा और खनन क्षेत्रों में बाहर से आने वाले लोगों की गहन जांच और परीक्षण

संक्रमित व्यक्ति के पूरे परिवार को कोरोना दवा दें

होम अलगाव के तहत रोगियों को कोविड -19 नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश

पीडीएस के तहत मई और जून के महीने के लिए राशन का समय पर और मुफ्त वितरण सुनिश्चित करें

कोविड संरक्षण के लिए सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्वच्छता और मास्क उपलब्ध कराया जाएगा

कोरोना को रोकने के लिए टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने 11 जिलों के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक करके कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की जो सबसे अधिक संक्रमित हैं

रायपुर, छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, केवल 10-10 लोगों को विवाह और दशगात्र कार्यक्रमों में भाग लेने की अनुमति दी जा रही है। सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक यह सुनिश्चित करें कि निर्धारित संख्या से अधिक लोग इन कार्यक्रमों में शामिल न हों। इसके लिए उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने जिलों में इन कार्यक्रमों पर कड़ी निगरानी रखें। उन्होंने कार्यक्रमों में कोविड के उचित व्यवहार का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन आवश्यक निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए, अधिकारियों को अपने क्षेत्र के भीतर समाजों के प्रमुखों से मिलना चाहिए, और यह स्पष्ट करना चाहिए कि इन कार्यक्रमों में निर्धारित संख्या से अधिक शामिल नहीं होना चाहिए। उन्होंने सरपंच,पटवारी, शिक्षक, रोजगार सहायक और कोटवार जैसे स्थानीय कर्मचारियों के माध्यम से गाँव में कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने को कहा।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने 11 सबसे प्रभावित जिलों के अधिकारियों, विधान सभा अध्यक्षों और मंत्रियों के साथ बैठक में आज शाम राजधानी में अपने निवास कार्यालय में आयोजित एक आभासी बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर चर्चा की।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरण दास महंत और स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव, गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ। प्रेममाई सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ। शिव कुमार डहरिया, खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत, महिलाएँ और आदि। बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया, उद्योग मंत्री श्री कावासी लखमा, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ। आलोक शुक्ला और मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य में सीमावर्ती क्षेत्रों, अंतरराज्यीय सीमाओं, खानों और कारखानों के बाहर से आने वाले लोगों की जाँच के लिए कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कोविड संरक्षण दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। इसी तरह, उन्होंने कोविड -19 के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए घर के अलगाव में रहने वाले रोगियों को भी कहा।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि घरेलू अलगाव में रहने वाले व्यक्ति को घर में अलग रहना चाहिए और इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वह परिवार के बाकी सदस्यों के साथ बातचीत न करे। इसके साथ ही, उन्होंने कोरोना दवा को कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के पूरे परिवार को तुरंत उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि कोरोना रोकने के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान में रखते हुए,उन्होंने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने जिलों में टीकाकरण का कार्य समय से पूरा करें।

उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए भी कहा। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने पीडीएस के तहत मई और जून के महीने के लिए राशन के त्वरित वितरण के लिए भी निर्देश दिया, ताकि राज्य में मौजूदा तालाबंदी के दौरान लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि कोविड से सुरक्षा के लिए राज्य के सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सैनिटाइज़र और मास्क प्रदान किए जाएंगे। इसका वितरण महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से किया जाएगा।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री चरणदास महंत ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण कार्य पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। इसी प्रकार, स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने परीक्षण और अनुरेखण बढ़ाने पर जोर दिया, गृह मंत्री श्री साहू ने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि शांति और सुरक्षा बनाए रखी जाए।

कृषि मंत्री श्री चौबे और वन मंत्री श्री अकबर ने कहा कि कोविड -19 के दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। सख्ती से। बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ। टेकम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ। डहरिया, महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती भेंडिया और खाद्य मंत्री श्री भगत ने ब्लॉक स्तर पर अस्पतालों में आवश्यक संसाधनों को बढ़ाने और दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। बैठक के दौरान उद्योग मंत्री श्री लखमा, उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने भी आवश्यक सुझाव दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कैमरे मांगकर लोगों से ठगी करने वाले शातिर आरोपी को गिरफ्तार कर 7.5 लाख रुपये कीमती 13 फ़ोटो,वीडियो कैमरे जप्त

घटना का विवरण- दिनांक 13/06/21 को फरियादी इमरान हुसैन ने थाना उपस्थित आकर रिपोर्ट की कि उसने अपने दोस्त कासिफ को एक...

जबलपुर की सुरभि मुले इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

6 घंटे 17 मिनट में गीता के 18 अध्याय एवं 700 श्लोकों को अर्थ सहित सुनाया जबलपुर, गीता में...

काग्रेस विचार विभाग द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर विचार संगोष्ठी आयोजित

भोपाल, 17 जून 2021 रानी झांसी वीरागना लक्ष्मी बाई के वलिदान दिवस पर शुक्रवार 18 जून को पूर्वाह्न 11:30...

फर्जी IAS अफसर गिरफ्तार:40-50 IAS- IPS से पूर्व राजस्व सचिव बनकर काम कराया

कराया सरकारी काम आईएएस बनकर अधिकारियों को फोन कर दबाव में लेने वाला नटरवलाल निकला। 30 मई को उसने...
All countries
178,195,929
Total confirmed cases
Updated on June 18, 2021 2:57 am

Recent Comments

Open chat
1
सहारा समाचार, आपके परेशानियों के साथ है,आप आवश्यकता पड़ने पर, हमारा सहयोग ले सकते है। धन्यवाद