अंडर पासों में जल भराव की समस्या से निपटने स्वचालित विद्युत पम्प लगाए

भोपाल मंडल में जहाँ-जहाँ पर समपार फाटक बंद किये गए हैं, उनके बदले में रेलवे लाइन के पार जाने-आने के लिए रेलवे द्वारा गत कुछ वर्षों में अंडर पास (LHS) का निर्माण किया गया है। लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगह पर बने अंडर पासों में सड़क मार्ग से तथा आस-पास के खेतों The post अंडर पासों में जल भराव की समस्या से निपटने स्वचालित विद्युत पम्प लगाए first appeared on saharasamachar.com.
 | 
अंडर पासों में जल भराव की समस्या से निपटने स्वचालित विद्युत पम्प लगाए

भोपाल मंडल में जहाँ-जहाँ पर समपार फाटक बंद किये गए हैं, उनके बदले में रेलवे लाइन के पार जाने-आने के लिए रेलवे द्वारा गत कुछ वर्षों में अंडर पास (LHS) का निर्माण किया गया है।

लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगह पर बने अंडर पासों में सड़क मार्ग से तथा आस-पास के खेतों का पानी रिस कर आ जाता है, जिससे वहां पर जल भराव की स्थिति बन रही है। हलाँकि रेलवे ने हर अंडरपास पर सम्प बनाये हैं, जिसमें अधिकांश पानी जमा होता रहता है।
 
इस समस्या से नागरिकों को निजात दिलाने के लिए मंडल रेल प्रशासन द्वारा इस वर्ष विशेष प्रबंध किया जा रहा है।

जिसके तहत मंडल में रेल लाइन के पास जहाँ-जहाँ बिजली उपलब्ध है, वहां पर अंडर पासों से बारिश के पानी की निकासी के लिए स्वचालित विद्युत पम्प लगाए गए हैं। विद्युत चलित इन पम्पों में जल स्तर भांपने वाला सेंसर लगा होता है। जैसे ही पानी का स्तर अंडर पास में बढ़ता है, यह पम्प स्वतः ही चालू हो जाता है और जब तक पानी का स्तर नीचे नहीं आ जाता, यह पम्प चलता रहता है। डीजल से चलने वाले पम्प को चालू करने में मानवी दख़ल की आवश्यकता होती है, जबकि स्वचालित विद्युत पम्प अंडर पास में पानी भरने पर स्वतः चालू हो जाते हैं और मानव रहित है।

इसके साथ ही अंडर पासों से वाहनों के गुजरने पर उनके अंदर जमा होने वाली मिट्टी को भी निकालने की व्यवस्था की गयी है।

वर्तमान में मंडल में करोंद फाटक,रतनपुर फाटक, इटायकला एवं नूरगंज फाटक के पास बनाये गए अंडर पासों में यह स्वचालित पम्प चालू कर दिए गए हैं और इनसे बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं।

मंडीदीप और ओबेदुल्लागंज अंडर पास में शीघ्र ही स्वचालित पम्प लगाये जाएंगे। निकट भविष्य में मंडल में अन्य स्थानों पर, जहां-जहां विजली उपलब्ध है, वहां पर भी स्वचालित पम्प लगाए जाएंगे।

मंडल रेल प्रबंधक श्री उदय बोरवणकर नें इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों व खण्ड़ अभियंताओं को स्थिति पर लगातार नजर रखने एवं अंडर पासों में जल भराव की समस्या को दूर करने के भी निर्देश दिए है।

The post अंडर पासों में जल भराव की समस्या से निपटने स्वचालित विद्युत पम्प लगाए first appeared on saharasamachar.com.