अति वर्षा व बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु पूर्व तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी संभाग के सभी जिलो में बाढ़ आपदा से निपटने हेतु तैयारियां पूर्ण करे- कमिश्नर

शहडोल सोमवार 10 मई 2021 कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने शहडोल संभाग के समस्त कलेक्टरों को निर्देश जारी कर कहा है कि राज्य शासन द्वारा आपदा प्रबंधन एवं अति वर्षा व बाढ़ की स्थिति से निपटने के पूर्व की तैयारियों के संबंध में चेक लिस्ट पर कार्यवाही करने के दिशा निर्देश जारी किए The post अति वर्षा व बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु पूर्व तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी संभाग के सभी जिलो में बाढ़ आपदा से निपटने हेतु तैयारियां पूर्ण करे- कमिश्नर first appeared on saharasamachar.com.
 | 
अति वर्षा व बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु पूर्व तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी संभाग के सभी जिलो में बाढ़ आपदा से निपटने हेतु तैयारियां पूर्ण करे- कमिश्नर

शहडोल सोमवार 10 मई 2021

कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने शहडोल संभाग के समस्त कलेक्टरों को निर्देश जारी कर कहा है कि राज्य शासन द्वारा आपदा प्रबंधन एवं अति वर्षा व बाढ़ की स्थिति से निपटने के पूर्व की तैयारियों के संबंध में चेक लिस्ट पर कार्यवाही करने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जारी निर्देश में कहा गया है कि
आपदा संवेदनशील क्षेत्रों का आंकलन -ग्रामों की संख्या जिनको बाढ़ उन्मुख चिन्हित किया गया है।बाढ़ उन्मुख नदियां – बाढ़ उन्मुख नदियों के नाम अन्तर्राज्यीय नदियों के नाम अन्य बड़े तालाबों जिन से बाढ़ आने की संभावना है।

बड़े बांधों की सूची– जिले के बड़े बांधों की सूची भेजें क्या जल संसाधन विभाग द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि इन बांधों को बाढ़ एवं अतिवृष्टि के लिए सुदृढीकरण किया गया है जानकारी दी जाए।बाढ़ के मुख्य कारण- जिले में बाढ़ आने के मुख्य कारणों की जानकारी संकलित कर जानकारी उपलब्ध कराई जाए।

सूचना संबंधी उपाय – उन क्षेत्रों में स्थित प्राकृतिक जलाशयों व जल निकास नालियों की सफाई डिसिल्टिंग की गई है, तालाबों तलैयों के अतिक्रमण रुकावटें हटा दी गई है तालाब,नालो बांधों के तटबंधों का निरीक्षण व सुदृढीकरण किया गया है, बांध के पानी के निकास के लिए नालियों का निरीक्षण व सफाई कर दी गई है, क्या जल निर्गम प्रणाली के द्वारा बांध तक बंधुओं का आवश्यक रखरखाव कर लिया गया है, क्या बाढ़ से निपटने एवं राहत के नियमों की पुस्तिका उपलब्ध है एवं समय अनुसार कार्य करने के लिए नियमावली की जानकारी से संबंधित कर्मचारी अवगत हैं।

पूर्व सूचना एवं प्रचार प्रसार की प्रणाली– जिले में बाढ़ की पूर्व सूचना एवं प्रचार प्रसार की सुव्यवस्थित प्रणाली है हाल ही में इसकी समीक्षा की गई है वर्तमान प्रणाली के सुदृढीकरण व विकास के लिए किए गए या किए जाने वाले उपायों का विवरण दें।
आपातकालीन कार्यवाही- जिले में बाढ़ अतिवृष्टि से निपटने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की जाकर जानकारी भेजी जाए जिला आपदा प्रबंधन कार्य योजना को अद्यतन किया जाए।

आवश्यक सेवाओं का रखरखाव – आवश्यक सेवाएं जैसे ऊर्जा संचार सड़क एवं पुल आदि के रखरखाव की स्थिति की समीक्षा करे, संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी नामांकित किए गए हैं व उनके पते, दूरभाष नंबर, मोबाइल नंबर फैक्स एवं ईमेल पते संकलित करें।

आवश्यक वस्तुओं का भंडारण– बाढ़ उन्मुख क्षेत्रों में मानसून के मौसम के लिए आवश्यक वस्तुओं के भंडारण के लिए स्थानों को चिन्हित कर लें, भंडारण की जाने वाली आवश्यक वस्तुओं के प्रकार व मात्रा की सूची तैयार कर ले, दवाई व चिकित्सक दल बाढ़ की स्थिति में जिले में स्थित प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में आवश्यक दवाओं का भंडारण हो यह सुनिश्चित करें व्यवस्थाएं रखें कि आवश्यक होने पर अल्प समय में दवाओं व अन्य उपकरणों का क्रय किया जा सके, स्वास्थ्य अधिकारियों व चिकित्सकों की जानकारी एकत्रित कर ली जाए ताकि किसी जिले में गंभीर बाढ़ की स्थिति में प्रभावितों को चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त चिकित्सकों के दल गठित किए जा सकें,पशु चिकित्सा सेवाएं जिले में दवाओं का पर्याप्त उपलब्धता व भंडारण की समीक्षा करें जिले के बाढ़ उन्मुख क्षेत्रों में चारा,भूसा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता क्या बाढ़ की स्थिति में स्वास्थ्य एवं सफाई के लिए पर्याप्त साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कार्य योजना बनाई गई है ब्लीचिंग पाउडर क्लोरीन टेबलेट इत्यादि के पर्याप्त भंडारण एवं उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा करें, बाढ़ की स्थिति में महामारी रोकने के लिए पर्याप्त उपायों की कार्य योजना बना लें, पेयजल,अस्थाई शिविरों की व्यवस्था,बाढ़ की स्थिति में राहत शिविर स्थापित करने के लिए स्थानों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार कर ले, अतिरिक्त शिविरों की आवश्यकता होने पर अस्थाई शिविरों की भी व्यवस्था कर लें।

उपकरणों की जानकारी – उपकरण जैसे नाव, मोटर बोट एवं बेड़े इत्यादि की जानकारी जिला स्तर पर तैयार करे, जिले में सभी तरह की बोटों की जानकारी उपलब्ध कर लें, बाढ़ की स्थिति में उपयोगी उपकरणों का निरीक्षण करे एवं उनके उपयोग की स्थिति में रखने के लिए आवश्यक मरम्मत व सुधार किया गया है, सभी आवश्यक उपकरणों को जिले में प्लेसमेंट का विवरण तैयार किया गया है एवं जानकारी को अद्यतन कर लें।

जनशक्ति एवं खोज एवं बचाव दलों का प्रशिक्षण – जिले में खोज एवं बचाव दलों को उपयुक्त स्थानों पर पदस्थ करें, खोज एवं बचाव दलों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण संस्थान चिन्हित कर लें एवं पर्याप्त प्रशिक्षणकर्ता अमले की व्यवस्था भी करें।

जन जागृति अभियान – सभी संबंधित एवं जनप्रतिनिधियों की मंत्रणा से बाढ़ से बचाव के लिए जनसाधारण की जानकारी के लिए किए जाने वाली कार्यवाही की जानकारी तैयार कर ले, बाढ़ से बचने की जानकारी जनसाधारण में सूचना के माध्यमों से प्रसारित करने की व्यवस्था सुनिष्चित कर ले।

नोडल अधिकारियों का नामांकन – जिला मुख्यालय में ऐसे अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामांकित किया जाए जो पूर्ण समय उपलब्ध हो उनके नाम, दूरभाष क्रमांक, मोबाइल नंबर फैक्स नंबर एवं ईमेल पते संकलित किए जाएं एवं सूचित करें।

आपदा नियंत्रण केंद्र – मानसून के मौसम में जिला मुख्यालय में आपदा नियंत्रण केंद्र 24 घंटे पूरी तरह सक्रिय रहे इसके दूरभाष क्रमांक फैक्स क्रमांक व ई मेल पते सूचित किए जाएं।

पूर्व अनुबंध – जिला स्तर पर आपदा के दौरान उपयोग में आने वाली सामग्री की सूची तैयार करे, जिला प्रशासन ने राहत सामग्री के किराए के लिए पूर्व अनुबंध की क्या व्यवस्था है, क्या राहत सामग्री खासतौर से टेंट सैंड बैग एवं नावो की विक्रेताओं की सूची तैयार की गई है।

त्वरित क्षति आंकलन– क्या क्षति आंकलन के लिए दलों के गठन को अंतिम रूप दे दिया है, क्या उपरोक्त सूची के सार्वजनिक स्थानों में प्रकाशित करने की व्यवस्था करें। कमिश्नर ने कहा है कि शहडोल संभाग के सभी कलेक्टर वर्षा काल के पूर्व उक्त तैयारियां सुनिश्चित कर ले ताकि वर्षा ऋतु में होने वाली बाढ़ आपदा से निपटने में कठिनाई उत्पन्न न हो।

The post अति वर्षा व बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु पूर्व तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी संभाग के सभी जिलो में बाढ़ आपदा से निपटने हेतु तैयारियां पूर्ण करे- कमिश्नर first appeared on saharasamachar.com.