खरीफ उपार्जन की तैयारियों की कलेक्टर ने की समीक्षा,जिले में 18189 किसानों ने धान उपार्जन हेतु कराया पंजीयन

उमरिया मध्यप्रदेश उमरिया 2 नवंबर – उपार्जन केंद्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एक सप्ताह के भीतर पूर्ण कर ली जाए। सरकारी समितियों में बारदानों की उपलब्धता तथा उपार्जन कार्य में संलग्न सहकारी समितियों की साख सीमा तय करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। कम्प्यूटर आपरेटरों का प्रशिक्षण तथा नेटवर्किग आदि की सभी व्यवस्थाएं पूरी The post खरीफ उपार्जन की तैयारियों की कलेक्टर ने की समीक्षा,जिले में 18189 किसानों ने धान उपार्जन हेतु कराया पंजीयन first appeared on saharasamachar.com.
 | 
खरीफ उपार्जन की तैयारियों की कलेक्टर ने की समीक्षा,जिले में 18189 किसानों ने धान उपार्जन हेतु कराया पंजीयन

उमरिया मध्यप्रदेश

उमरिया 2 नवंबर – उपार्जन केंद्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एक सप्ताह के भीतर पूर्ण कर ली जाए। सरकारी समितियों में बारदानों की उपलब्धता तथा उपार्जन कार्य में संलग्न सहकारी समितियों की साख सीमा तय करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। कम्प्यूटर आपरेटरों का प्रशिक्षण तथा नेटवर्किग आदि की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाए। जिससे किसानों को उपार्जन के दौरान किसी तरह की समस्यां का सामना नही करना पडे। उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न खरीफ उपार्जन के तहत धान उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए दिए।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अंशुल गुप्ता, जिला आपूर्ति अधिकारी बी एस परिहार, सहायक आयुक्त सहकारिता आरती पटेल, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के जिला समन्वयक दिनेश श्रीवास्तव, प्रबंधक आपूर्ति निगम , प्रबंधक मार्फेड , प्रबंधक स्टेट बेयर हाउस तथा धान मिलर उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन कार्य में संलग्न संस्थाएं सहकारी समितियों को दिए जाने वाले भुगतान की जो राशि शेष है एक सप्ताह के भीतर भुगतान कराना सुनिश्चित करे। आपने कहा कि जिन उपार्जन केंद्रोें में संभव हो वहां मिलर्स धान मिलिंग की व्यवस्था करे, जिससे वे उनकी क्षमता के अनुसार मिलिंग हेतु धान उपलब्ध कराई जा सके। ऐसा करने से जहां भण्डारण मे सुविधा होगी वहीं ट्रांसपोर्ट व्यय भी बचेगा। आपने यह भी निर्देश दिए कि नागरिक आपूर्ति निगम उपार्जन केंद्रों से निकटतम भण्डार गृह की मैपिंग करे जिससे कम से कम दूरी तय कर धान का भण्डारण किया जा सके।इस अवसर पर आपने जिले में धान के गोदामीकरण की क्षमता की भी समीक्षा की।

सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सामुदायिक भवन उपलब्ध है एवं खाली है वहां धान के भण्डारण की व्यवस्था की जा सकती है। आपने कहा कि जगह की उपलब्धता के आधार पर धान मिलर्स मिलिंग का कार्य कर सकते है।

जिला आपूर्ति अधिकारी बी एस परिहार ने बताया कि जिले में 18189 किसानों द्वारा धान उपार्जन का पंजीयन कराया गया है। आपने बताया कि उपार्जन केंद्रों का पुर्ननिर्धारण किया जा रहा है।

The post खरीफ उपार्जन की तैयारियों की कलेक्टर ने की समीक्षा,जिले में 18189 किसानों ने धान उपार्जन हेतु कराया पंजीयन first appeared on saharasamachar.com.