जन-जन को आवश्यकता है इस कला की,आत्म सुरक्षा के लिए…

आत्म सुरक्षा वर्तमान समय में बहुत बड़ी आवश्यकता बनती जा रही है जहां समाज में कुरीतियां और अपराध लगातार बढ़ रहे ऐसे समय में गरिमामय सामान्य जीवन यापन कर पाना आसान नहीं रहा है। ऐसे में ही यह कला आत्म सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हो सकती है खासतौर पर महिलाओं के लिए, समाज में The post जन-जन को आवश्यकता है इस कला की,आत्म सुरक्षा के लिए… first appeared on saharasamachar.com.
 | 
जन-जन को आवश्यकता है इस कला की,आत्म सुरक्षा के लिए…

आत्म सुरक्षा वर्तमान समय में बहुत बड़ी आवश्यकता बनती जा रही है जहां समाज में कुरीतियां और अपराध लगातार बढ़ रहे ऐसे समय में गरिमामय सामान्य जीवन यापन कर पाना आसान नहीं रहा है।

ऐसे में ही यह कला आत्म सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हो सकती है खासतौर पर महिलाओं के लिए, समाज में बढ़ता है अनैतिक अत्याचार को देखते हुए ऐसी कला को विकसित करने की आवश्यकता है।

भारत में ऐसी कला प्राचीन काल से चली आ रही है गुरुकुल तक्षशिला इसके उत्तम उदाहरण है भारतीय संस्कृति और परंपरा में तरह-तरह की कला और संस्कृति थी उन्हें पुनः विकसित करने की आवश्यकता है खासतौर पर जब समाज में अनैतिकता बढ़ती जा रही हो।

सोशल मीडिया में यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दो बच्चे अपनी कला को प्रदर्शित कर रहे हैं जिसे देखकर ऐसा लगता है कि इस कला को ज्यादा विकसित करने की आवश्यकता है और सबको सीखने की आवश्यकता है।

The post जन-जन को आवश्यकता है इस कला की,आत्म सुरक्षा के लिए… first appeared on saharasamachar.com.