नाइट सफारी प्रारंभ – परासी व पचपेढ़ी में सैलानियों ने रात में देखी जंगल की खूबसूरती

रविवार से पनपथा में बी-७ नया पर्यटन जोन हुआ शुरू, बफर के दो गेट में पहले दिन ३५ पर्यटक गए सफारी में उमरिया 27 दिसंबर – पर्यटकों से पहले ही खचाखच चल रहे बांधवगढ़ में सैलानियों के लिए नई सफारी चालू हुई है। बफर के दो गेट परासी व पचपेढ़ी को शुक्रवार शाम पर्यटन के The post नाइट सफारी प्रारंभ – परासी व पचपेढ़ी में सैलानियों ने रात में देखी जंगल की खूबसूरती first appeared on saharasamachar.com.
 | 
नाइट सफारी प्रारंभ – परासी व पचपेढ़ी में सैलानियों ने रात में देखी जंगल की खूबसूरती

रविवार से पनपथा में बी-७ नया पर्यटन जोन हुआ शुरू, बफर के दो गेट में पहले दिन ३५ पर्यटक गए सफारी में

उमरिया 27 दिसंबर – पर्यटकों से पहले ही खचाखच चल रहे बांधवगढ़ में सैलानियों के लिए नई सफारी चालू हुई है। बफर के दो गेट परासी व पचपेढ़ी को शुक्रवार शाम पर्यटन के लिए खोला गया। इसके अलावा तीसरा पर्यटन जोन बी-७ के नाम से पनपथा में रविवार से शुरू किया जा रहा है। इनमे घूमने के लिए बकायदा टाईगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा गाइड लाइन जारी की गई है। सामान्यतः सभी नियम पूर्व की टाईगर सफारी की भांति कोविड के तहत ही निर्धारित किया गया है। मुख्यतः इसका समय शाम सात बजे से रात नौ तक निर्धारित किया गया है। इस दौरान जिप्सियों में बैठकर वन्यजीव प्रेमी रात्रिकालीन जीव जंतु व जोन के प्रसिद्ध स्थलों का नजारा देख सकेंगे। संचालन के लिए ताला स्थित बुकिंग काउंटर से ही टिकट की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

नाइट सफारी प्रारंभ – परासी व पचपेढ़ी में सैलानियों ने रात में देखी जंगल की खूबसूरती

रात्रि कालीन सफारी का सैलानियो उठाया लुत्फ

बफर एरिया के दो पर्यटन जोन पहले दिन में घूमने के लिए उपलब्ध रहते थे। परासी गेट धमोखर रेंज रेंज व पचपेढ़ी व नया बी-७ पनपथा वन परिक्षेत्र की सीमा पर आता है। अब नए सिरे से इनमे लेट इवीनिंग सफारी प्रारंभ की गई है। शनिवार को परासी व पचपेढ़ी से निर्धारित संख्या 10 के मुकाबले आठ वाहन भीतर भेजे गए थे। इसमे बैठे ३५ लोगों ने रात्रिकालीन सफारी का लुत्फ लिया। इसके पहले शुक्रवार को वनमंत्री कुंवर विजय शाह हॉट एयर बैलून सफारी का उद्घाटन करने उमरिया आए थे। यह देश में पहला मौका है जब टाईगर रिजर्व की सफारी आसमान मार्ग से हो रही है।

सरकार की घोषणा पर अमल

मुख्यमंत्री द्वारा बफर में सफर की घोषणा अनुसार नया बफर जोन तथा नाइट सफारी प्रारंभ की गई है। प्रयास रहेगा कि स्थानीय युवकध्युवतियों को रोजगार के नए अवसर मिले। साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने नया विकल्प मिलेगा। ताकि इनकी संख्या अधिक आने से स्थानीय अर्थव्यवस्था सरकार की मंशानुसार सुदृढ़ हो।

नेचर ट्रेल, कैपिंग साइट भी

पार्क प्रबंधन की तरफ से जारी जानकारी अनुसार नए जोन व हवाई सफारी के अलावा अन्य पर्यटन गतिविधियों को भी नए वर्ष के पूर्व चालू करने पर विचार चल रहा है। ये सभी बफर में सफर कार्ययोजना के तहत विचाराधीन है। मुख्य रूप से जंगल के भीतर पेड़ों की ऊंचाई में मचान अनुभव, कैंपिंग साइट, बफर में रात्रि विश्राम, नेचर ट्रेल, आदिवासी म्यूजियम जैसी गतिविधियां भी प्रारंभ करने की योजना है। पर्यटकों के फीडबैक के आधार पर नाइट सफारी में पर्यटक वाहनों की संख्या बढ़ाने और समय बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। ज्ञात हो कि पर्यटन विभाग द्वारा पनपथा में कैनोपी वॉक, आदिवासी म्यूजियम, टेंटिंग साइट सहित अन्य कई सुविधाएं पनपथा के नए जोन में विकसित हैं। इन्हें पीपीपी मोड पर चलना है।

The post नाइट सफारी प्रारंभ – परासी व पचपेढ़ी में सैलानियों ने रात में देखी जंगल की खूबसूरती first appeared on saharasamachar.com.