नेपाल में बाढ़,बारिश से उफनाई नदियां,गांव में घुसा पानी, बचाव में जुटी सेना,7 की मौत-50 लापता

भारत नेपाल सीमा सोनौली से सटे नेपाल लुम्बिनी प्रदेश के ज्यादातर जिले लगातार बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हुए हैं. राज्य में अधिकांश सड़के भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गई हैं और कुछ स्थानों पर लोगों के हताहत होने की खबर है. पहाड़ियों में भूस्खलन से तराई जिलों में तबाही मची है. The post नेपाल में बाढ़,बारिश से उफनाई नदियां,गांव में घुसा पानी, बचाव में जुटी सेना,7 की मौत-50 लापता first appeared on saharasamachar.com.
 | 
नेपाल में बाढ़,बारिश से उफनाई नदियां,गांव में घुसा पानी, बचाव में जुटी सेना,7 की मौत-50 लापता

भारत नेपाल सीमा सोनौली से सटे नेपाल लुम्बिनी प्रदेश के ज्यादातर जिले लगातार बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हुए हैं. राज्य में अधिकांश सड़के भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गई हैं और कुछ स्थानों पर लोगों के हताहत होने की खबर है. पहाड़ियों में भूस्खलन से तराई जिलों में तबाही मची है. सोनौली बुटवल-नारायणगढ़ खंड पर देवदहा के पास डायवर्जन के कारण कल से अवरुद्ध ईस्ट-वेस्ट हाईवे को आज दोबारा नहीं खोला जा सका है. जिस कारण काठमांडू जाने वाली गाड़ियां रास्ते में रुकी हैं.

बाढ़ से कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग लापता हैं. इस वजह से कई पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पिछले 48 घंटे में भारी बारिश से सबसे बुरी तरह प्रभावित मध्य नेपाल के सिंधुपालचोक में मेलम्ची नदी में बाढ़ आ गई. सभी 7 लोगों की मौत यहीं हुई है. कल रात मृतकों के शव बरामद किए गए.

वहीं लुंबिनी राज्य यातायात पुलिस कार्यालय बुटवल के प्रवक्ता डीएसपी दिलीनारायण पांडेय ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के चलते आज शाम तक हाईवे नहीं खुल पाएगा. इसी तरह सिद्धार्थ हाईवे के टीनाउ-5, कालीमती, तानसेन-8 के गौड़ापुल, जरे पीपल और तानसेन-14 गायघाट में भूस्खलन हुआ है. उन्होंने बताया कि गौड़ापुल में भूस्खलन से 50 मीटर सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है. नतीजतन, सोनौली से बुटवल  स्यांगजा पोखरा और गुलमी बगलुंग के लिए पालपा के रास्ते परिवहन सेवा शुरू करने में कुछ दिन लगेंगे.

डीएसपी पांडे ने कहा कि इसी तरह हरठोक, मालमुल और तानसेन-रिडी खंड के अन्य स्थानों में भूस्खलन के कारण सड़क अवरुद्ध हो गई है. रिडी-तमघास और रिडी-वामितकसर खंडों में भूस्खलन ने भी सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है.

The post नेपाल में बाढ़,बारिश से उफनाई नदियां,गांव में घुसा पानी, बचाव में जुटी सेना,7 की मौत-50 लापता first appeared on saharasamachar.com.