मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित अत्याधुनिक आईसीयू का लोकार्पण किया…

मात्र 45 दिनों में तैयार हुई कोविड-19 आईसीयू यूनिटनिरन्तर सेवा के लिये डॉक्टरों की टीम को दी बधाई भोपाल : शुक्रवार,18 सितम्बर 2020 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को उज्जैन प्रवास के दौरान शासकीय सिविल अस्पताल माधव नगर में नवनिर्मित कोविड-19 आईसीयू यूनिट का लोकार्पण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने The post मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित अत्याधुनिक आईसीयू का लोकार्पण किया… first appeared on saharasamachar.com.
 | 
मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित अत्याधुनिक आईसीयू का लोकार्पण किया…

मात्र 45 दिनों में तैयार हुई कोविड-19 आईसीयू यूनिट
निरन्तर सेवा के लिये डॉक्टरों की टीम को दी बधाई 

भोपाल : शुक्रवार,18 सितम्बर 2020

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को उज्जैन प्रवास के दौरान शासकीय सिविल अस्पताल माधव नगर में नवनिर्मित कोविड-19 आईसीयू यूनिट का लोकार्पण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नवनिर्मित आईसीयू यूनिट से कोविड मरीजों के उपचार में काफी सहूलियत मिलेगी। आमजन को भी इससे काफी सुविधा होगी। उन्होंने मौजूद समस्त डॉक्टर्स की टीम को कोरोना संक्रमण के दौरान निरन्तर ड्यूटी करते हुए आमजन की सेवा करने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारे डॉक्टर्स बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। आगे भी वे इसी जज्‍बे के साथ काम करते रहें। निश्चित रूप से हम इस महामारी को हराने में सफल होंगे।

155.78 लाख की लागत से बना आईसीयू

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महावीर खंडेलवाल ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को जानकारी दी कि कोरोना संक्रमण के निरन्तर बढ़ते हुए प्रकरणों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा मात्र 45 दिनों में दिन-रात चौबीस घंटे कड़ी मेहनत से माधव नगर अस्पताल में आईसीयू यूनिट का निर्माण किया गया है। अत्याधुनिक मशीनों से लैस 20 बेड और 10 वेंटिलेटर वाला आईसीयू यूनिट एक करोड़ 55 लाख 78 हजार रूपये की लागत से निर्मित किया गया है। इसमें ऑक्सीजन और एयर वॉल्व भी उपलब्ध हैं। यहां की फ्लोरिंग शॉकप्रूफ की गई है तथा इस वार्ड में एक नेगेटिव प्रेशर वॉल्व भी सीलिंग में लगाया गया है, जिस वजह से कोरोना एवं अन्य वायरस तुरन्त वॉल्व द्वारा सोख लिये जाकर एक कंटेनर में संग्रहीत होते रहते हैं, जिससे आईसीयू वार्ड के बाहर संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो गया है।

इस यूनिट में चौबीस घंटे डॉक्टर्स और ट्रेनिंग डॉक्टर्स ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। कोविड-19 के गंभीर मरीजों को अब नवनिर्मित आईसीयू के कारण उपचार माधव नगर अस्पताल में ही दिया जा सकेगा तथा उन्हें अन्यत्र रैफर करने की नौबत नहीं आयेगी। कोरोना अवधि के बाद आने वाले समय में माधव नगर अस्पताल को एक बढ़िया रेस्पिरेटरी सेन्टर के रूप में विकसित किये जाने की भी योजना है। इस दौरान जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा पूरे प्रदेश में ऐसे 50 आईसीयू यूनिट बनाये जा रहे हैं, ताकि कोविड-19 से संक्रमित लोगों का बेहतर उपचार हो सके।

आईसीयू के लोकार्पण के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, विधायक पारस जैन, सांसद अनिल फिरोजिया, संभागायुक्त आनन्द कुमार शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक सुश्री सविता सोहाने सहित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

The post मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित अत्याधुनिक आईसीयू का लोकार्पण किया… first appeared on saharasamachar.com.