वर्षा पूर्व नालों की सफाई का वृहद स्तर पर शुरू करें अभियान-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

बुरहानपुर। मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने नगर के प्रमुख नालों की सफाई व्यवस्था को लेकर कलेक्टर बुरहानपुर एवं नगर निगमायुक्त को पत्र प्रेषित कर नगर के सभी प्रमुख नाले-नालियों का वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाए जाने की बात कही। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि वर्षा पूर्व नालों की वृहद स्तर The post वर्षा पूर्व नालों की सफाई का वृहद स्तर पर शुरू करें अभियान-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस first appeared on saharasamachar.com.
 | 
वर्षा पूर्व नालों की सफाई का वृहद स्तर पर शुरू करें अभियान-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

बुरहानपुर। मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने नगर के प्रमुख नालों की सफाई व्यवस्था को लेकर कलेक्टर बुरहानपुर एवं नगर निगमायुक्त को पत्र प्रेषित कर नगर के सभी प्रमुख नाले-नालियों का वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाए जाने की बात कही।

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि वर्षा पूर्व नालों की वृहद स्तर पर अभियान चलाकर सफाई की जाना बेहद जरूरी है। बुरहानपुर प्राचीन शहर है, यहां बड़े-बड़े नाले अंडरग्राउंड है तथा उस पर बेतरतीब अतिक्रमण फैला हुआ है। जिससे मशीनों द्वारा इन नालों की सफाई नहीं हो पाती है। इसलिए वर्षों से बारिश के पूर्व ठेके पर बड़ी संख्या में मजदूरों को लगाकर ग्रीष्मऋतु में ही सफाई कराई जाती रही है। लेकिन वर्तमान में इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि वर्षाकाल पूर्व नगरीय क्षेत्र के समस्त नालों की तल से सफाई का कार्य लगभग दो माह पूर्व प्रारंभ कर दिया जाता रहा है, जिससे नालों के आसपास की बसाहटों का जनजीवन अस्त-व्यस्त होने से बचाया जाता रहा है। इस ओर विशेष ध्यान देते हुए तत्काल नालों की सफाई किए जाने संबंधी मेरे 10 वर्षीय कार्यकाल के दौरान की व्यवस्था ओं को दृष्टिगत रखते हुए सुनिश्चित किया जाए।

ताकि नालों के वर्षाकाल में भराव से जनजीवन के अस्त-व्यस्त होने से बचाया जा सके और महामारी की स्थिति उत्पन्न होने से बचाया जा सके। इसी के साथ ही वार्डों में गलियों की छोटी नालियों की सफाई, बुरहानपुर नगर एवं उपनगर लालबाग के बड़े नालों की सफाई समय रहते एवं निरंतर रूप से करवाने हेतु समुचित आदेश प्रदान करें ताकि भविष्य में नागरिकों को वर्षाजनित संक्रामक बीमारियों का सामना ना करना पड़े। सफाई होने के उपरांत दवाई का छिड़काव किया जाए ताकि मच्छरों का प्रकोप ना हो।

वर्षा पूर्व नालों की सफाई का वृहद स्तर पर शुरू करें अभियान-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

The post वर्षा पूर्व नालों की सफाई का वृहद स्तर पर शुरू करें अभियान-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस first appeared on saharasamachar.com.