काजू और बादाम मिल रहे कौड़ियों के भाव में, भारत में इस जगह बिकते आलू प्याज के भाव में काजू , झोली भर भरकर खरीद रहे लोग

काजू और बादाम मिल रहे कौड़ियों के भाव में, भारत में इस जगह बिकते आलू प्याज के भाव में काजू 
 

Photo by google

काजू और बादाम मिल रहे कौड़ियों के भाव में, भारत में इस जगह बिकते आलू प्याज के भाव में काजू , झोली भर भरकर खरीद रहे लोग

Business Idea : काजू और बादाम मिल रहे कौड़ियों के भाव में, भारत में इस जगह बिकते आलू प्याज के भाव में काजू बादाम, झोली भर भरकर खरीद रहे लोग। आपको बता दे कोई भी हलवा हो या खीर या फिर कोई सब्जी, थोड़े से काजू किसी भी व्यंजन की सजावट के साथ साथ स्वाद को भी दुगना बना देता है। हालांकि, इस काजू की कीमत काफी ज्यादा है, जिस वजह से मिडल क्लास लोगों की जेबें इसे खरीदने पर हल्की हो जाती है। आपको बता दे काजू की कीमत 700 रूपये किलोग्राम से कम नहीं होती है। आइये जानते है किस जगह जाकर आप भी सस्ते दामों में काजू और बादाम खरीद सकते है।

भारत के इस स्थान पर मिल रहे सस्ते दामों में काजू

आपकी जानकरी के लिए बता दे हमारे देश भारत में एक ऐसा स्थान है जहां काजू और बादाम आलू-प्याज के भाव में बिकते है। इस जगह पर काजू आपको आराम से तीस से चालीस रूपये किलो की दर पर मिल सकते है। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये जगह है कौन सी तो हम आपको बता दे कि bharat के झारखंड वो जगह है, जहां काजू काफी सस्ते दामों में मिल जाते हैं। आप झारखंड में आप भी जाकर आलू और प्याज के भाव में काजू और बादाम खरीद सकते है। आइये जानते है कैसे आप भी आसानी से काजू बादाम खरीद सकते है।

भारत के झारखंड में काजू की खेती की जाती है

आपको बता दे भारत (India) 2013 में 1.01 million हेक्टेयर क्षेत्र में खेती और 0.75 million टन उत्पादन के साथ दुनिया में कच्चे काजू का सबसे बड़ा उत्पादक है। bharat के झारखंड में काजू के उत्पादन के लिए 12 हेक्टेयर भूमि का प्रयोग किया जाता है और इसके परिणामस्वरूप 5 टन काजू का उत्पाद यहां किया जाता है। झारखण्ड राज्य के पूर्व और पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला, जामताड़ा, पाकुड़, दुमका, और देवघर में काजू की खेती भारी मात्रा में की जाती है, जिस वजह से यहां काजू इतने सस्ते मिलते हैं। आप भी झारखंड के इन इलाको में जाकर कम कीमत में काजू और बादाम खरीद सकते है।

आलू-प्याज के भाव में बिकता है काजू

जानकारी के लिए बता दे भारत के झारखंड राज्य के जामताड़ा इलाको में लोग सड़कों के किनारे आलू और प्याज की तरह काजू बेचते है। अकेले जामताड़ा में जामताड़ा के नाला गांव में करीब 50 एकड़ जमीन पर काजू की खेती की जाती है। यहां तक कि इस शहर का नाम काजू नगरी के नाम के पहचाना जाता है। jharkhand के जामताड़ा में काजू के बड़े-बड़े बागान देखने को मिलते है। और यहां के किसान काफी कम कीमतों पर काजू बेचते हैं। झारखंड की जलवायु और मिट्टी काजू की खेती के लिए काफी बेस्ट साबित होती है। आपको बतादे साल 1990 से इन इलाको में काजू की खेती की जा रही है।साभार - betul samachar