एग व्हाइट से ज्यादा ताकत एग योल्क में फेंकने की ना करें गलती, हो सकते हो इन बीमारियों से ग्रसित जानिए एक्सपर्ट से

एग व्हाइट से ज्यादा ताकत एग योल्क में फेंकने की ना करें गलती
 

Photo by google

एग व्हाइट से ज्यादा ताकत एग योल्क में फेंकने की ना करें गलती, हो सकते हो इन बीमारियों से ग्रसित जानिए एक्सपर्ट से

एग व्हाइट से ज्यादा ताकत एग योल्क में फेंकने की ना करें गलती, हो सकते हो इन बीमारियों से ग्रसित जानिए एक्सपर्ट से, डॉक्टर और एक्सपर्ट हमेशा हर दिन अंडा खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है। कि इसका एग योल्क बेकार होता है, लेकिन यह बिल्कुल गलत है। इसमें कई सारे विटामिन होते हैं जो आसानी से नहीं मिलते।

एग वाइट से ज़्यादा फायदा देता है योक

सुपरफूड अंडा में बहुत सारा प्रोटीन देता है, जो कि सफेद हिस्से में होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि योल्क कूड़ा है। शरीर को प्रोटीन के अलावा भी कई पोषण तत्व चाहिए। एग योल्क में अनगिनत विटामिन होते हैं, जिनकी कमी शरीर में बढ़ती जा रही है। विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, ई, के, बी1, बी2, बी5, बी6 और बी9 एग व्हाइट में ही होता है।

ए, डी, ई, के, बी1, बी2, बी5, बी6 और बी9 कमी लो पूरा करता है एग वाइट

विटामिन के भी हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है। यह खून में क्लॉट बनाने का काम भी करता है। इसकी कमी से नॉर्मल क्लॉटिंग बंद हो जाती है और छोटा से घाव या कट से खून बहने लगता है।विटामिन बी1 खाने से ग्लूकोज निकालने और उसे नसे, मसल्स, दिल और दिमाग के लायक बनाने के लिए जरूरी है। इसकी कमी से थकावट और कमजोरी आ सकती है। वो दूर होती है विटामिन बी5 को पैंटथेनिक एसिड कहा जाता है। यह आपकी रेड ब्लड सेल्स बनाने के साथ यौन और तनाव से जुड़े हॉर्मोन बनाने का काम करता है।

विटामिन बी6 को पाइरिडॉक्साइन भी कहा जाता है। इसका प्रमुख काम दिमाग और मूड को बेहतर बनाना है। इसकी कमी से याददाश्त में कमी, उदासी, चिड़चिड़ापन हो सकता है।विटामिन बी9 यानी फोलेट या फॉलिक एसिड जो कि डीएनए और आरएनए को सही रखने में मदद करता है। यह आयरन का सही इस्तेमाल सुनिश्चित करता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़त होती है और सही काम करती है।

विटामिन ई की कमी से नसों में ब्लॉकेज बननी शुरू हो जाती है। जायदा तर ये दिल की में होने वाली ब्लॉकेज भी हो सकती है इ की कमी न हो उसे ये पूरा करता है यह स्किन और बालो की केयर का अहम चीज है। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो सूजन कम को भी कम करता हैं।

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए चाहिए। इसकी कमी से नजर कमजोर होने लगती है और महरे शरीर का इम्यून सिस्टम भी खराब होने लगता है इसे मजबूत करता है योक.

विटामिन डी धूप के अलावा एग योल्क से भी मिलता है। यह कैल्शियम का इस्तेमाल करने और हड्डियां की डेंसिटी बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। इसकी कमी से (ऑस्टियोपोरोसिस )बीमारी एक हड्डी रोग है जो तब विकसित होता है जब हड्डी के खनिज घनत्व और हड्डी का द्रव्यमान कम हो जाता है।

शरीर खोखला होने से बचाएगा विटामिन बी12

विटामिन बी12 बहुत कम चीजों में मिलता है। यह खून और डीएनए बनाने के लिए चाहिए, सही मायने में मने तो शरीर को खोखला होने से केवल योक ही बचा सकता है जो की बी 12 की कमी को पूरा करती है जो कि शरीर की बुनियाद है। बी 12 की इसकी कमी से नसें कमजोर हो जाती हैं।betulsamachar