HEALTH : अब साग बनाने से पहले चुनने में कोई दिक्कत नहीं होगी, इस प्रकार साग को मिनटों में साफ कर लें

अब साग बनाने से पहले चुनने में कोई दिक्कत नहीं होगी
 

File photo

अब साग बनाने से पहले चुनने में कोई दिक्कत नहीं होगी, इस प्रकार साग को मिनटों में साफ कर लें

सर्दियों में हरी सब्जियां खाना हर किसी को पसंद होता है। बाजार में सरसों, पालक, मेथी, बथुआ समेत कई तरह की सब्जियां मिलती हैं। हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सब्जियां बनाना आसान है लेकिन अब सब्जियों को चुनना, साफ करना और फिर काटना सबसे मुश्किल काम लगता है। सब्जियों की सफाई करना किसी काम से कम नहीं है। अब हम आज हम आपको साग साफ करने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं। आप इस तरह आसानी से साग चुन सकते हैं।

अब साग बनाने से पहले चुनने में कोई दिक्कत नहीं होगी

मेथी – मेथी चुनने के लिए लोग एक-एक पत्ते को निकाल लेते हैं। जिसमें काफी समय लगता है। समय बचाने के लिए और मेथी को जल्दी से साफ करने के लिए मेथी के दानों का एक गुच्छा बना लें और चाकू से जड़ और डंठल से काट लें। अब केवल पत्ते होंगे। एक बर्तन में भरपूर पानी भरकर उसमें मेथी छोड़ दें। मेथी को निकाल कर हाथ में मेथी का एक गुच्छा पकड़ कर चाकू की सहायता से अच्छे से काट लीजिये.

पालक– अगर आपने पालक का गुच्छा खरीदा है तो सबसे पहले उसके डंठल काट लें. सिर्फ पालक ही बचा है, जिसे साफ करने की जरूरत है। पालक को पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दें और अब 10 मिनिट बाद गुच्छ निकाल कर चाकू से छोटे छोटे टुकड़े कर लें

बथुआ सब्जी– बथुआ को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसे छोटे पत्तों से बनाया जाता है. ऐसा करने के लिए सबसे पहले एक बंडल बना लें और अब नहाने की जड़ को चाकू से काट लें। अब तने से पत्ती का चयन करें। बथुआ को 4-5 बार पानी से अच्छी तरह धो लें। आप इसे चॉपिंग बोर्ड से काट सकते हैं।