‘‘वाटर चेस्टनट’‘ खाने के है बहुत से फायदे पोषक तत्वों से है भरपूर, लेकिन कुछ लोगों खाने से है बहुत ही फायदे, देखे क्या है नुकसान!

‘‘वाटर चेस्टनट’‘ खाने के है बहुत से फायदे पोषक तत्वों से है भरपूर
 

Photo by google

‘‘वाटर चेस्टनट’‘ खाने के है बहुत से फायदे पोषक तत्वों से है भरपूर, लेकिन कुछ लोगों खाने से है बहुत ही फायदे, देखे क्या है नुकसान!

‘‘वाटर चेस्टनट’‘ खाने के है बहुत से फायदे पोषक तत्वों से है भरपूर, लेकिन कुछ लोगों खाने से है बहुत ही फायदे, देखे क्या है नुकसान! सिंघाड़ा फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन कुछ लोगो को खाने से बचना चाहिए, जानिए इसके नुकसान सिंघाड़ा खाना भी सब खूब पसंद करते है सर्दियों के मौसम में लोग खूब बढ़ चढ़कर इसका सेवन करते हैं, यह एक मौसमी पानी वाला फल है सर्दियों के मौसम में लोग खूब बढ़ चढ़कर इसका सेवन करते हैं सेहत के लिए यह पानी वाला सिंघाड़ा काफी अच्छा होता है। यह वेट लॉस में भी मदद करता है, इसमें कैलोरी और फैट बहुत कम होता है।लेकिन इतने गुणों के बावजूद पानी वाला सिंघाड़ा कुछ लोगों को नुकसान पैदा करता है।

सिंघाड़ा किसे नहीं खाना चाहिए

सिंघाड़े में विटामिनc ,कैल्सियम ,पोटेशियम पाया जाता है जिस कारण यह खून के थक्के जमाने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर कोई रक्त को पतला करने वाली दवाई लेते है उनके लिए सिंघाड़ा फल का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है यदि आप सिंघाड़ा खाना चाहते है तो आप सिंघाड़ा खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। जिन लोगो को आईबीएस की समस्या रहती है उन्हें सिंघाड़ा खाने से परहेज करना चाहिए या फिर अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही खाना चाहिए सिंघाड़ा में फाइबर उच्च मात्रा में होता है और आहार में फाइबर अचानक वृद्धि से पेट में दर्द और गैस हो सकती है।

सिंघाड़े खाने के नुकसान

‘‘वाटर चेस्टनट’‘ जिसे हम सिंघाड़ा के नाम से जानते हैं बहुत ही गुणकारी मौसमी फल है फिर कुछ लोगो को इससे नुकसान पहुँचता है, सिंघाड़े में हाई ग्लिसमिक इंडेक्स होता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों को सिंघाड़ा खाने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि सिंघाड़ा खाने से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि हो सकती है।betulsamachar