पोस्ट-कोविड इंडिया विजन के अनुरूप बजट-केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली केंद्रीय बजट पर मीडिया साक्षात्कारों की एक श्रृंखला में, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर पूर्वी क्षेत्र का विकास (DoNER), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ। जितेंद्र सिंह ने बजट का वर्णन किया भारत के बाद के दृष्टिकोण के अनुरूप। उन्होंने कहा, भले ही यह एक आर्थिक दस्तावेज The post पोस्ट-कोविड इंडिया विजन के अनुरूप बजट-केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह first appeared on saharasamachar.com.
 

नई दिल्ली

केंद्रीय बजट पर मीडिया साक्षात्कारों की एक श्रृंखला में, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर पूर्वी क्षेत्र का विकास (DoNER), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ। जितेंद्र सिंह ने बजट का वर्णन किया भारत के बाद के दृष्टिकोण के अनुरूप। उन्होंने कहा, भले ही यह एक आर्थिक दस्तावेज है, लेकिन आज पेश किए गए बजट की भावना मोदी के नेतृत्व वाले रोडमैप को बनाने के लिए अर्थशास्त्र के दायरे से परे है, जो भारत के नेतृत्व में विश्व के देशों के समुदाय में अग्रिम पंक्ति के सदस्य के रूप में उभरना तय है।

विपक्ष द्वारा गलतफहमी और प्रचार के विपरीत, डॉ। जितेंद्र सिंह ने कहा, प्रस्तुत बजट ने सभी आलोचकों को चुप करा दिया है और केवल आलोचना के लिए उनकी आलोचना करना छोड़ दिया है। उन्होंने कहा, आम आदमी पर अतिरिक्त बोझ या दायित्व डालने के बजाय, जैसा कि कई टिप्पणीकारों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा था, बजट 2021-22 वास्तव में COVID महामारी की बाधाओं से जूझ रहे देश के लिए एक राहत के रूप में आया है।

डॉ। जितेंद्र सिंह ने कहा कि बजट द्वारा निर्धारित प्राथमिकताओं का पालन दुनिया के अन्य देशों के लिए भी किया जाएगा। उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए उच्च प्राथमिकता न केवल अभूतपूर्व है, बल्कि भारत को अपने दम पर रहने और दूसरों के आगे चलने का आत्मविश्वास भी देगी, जो कि एक सरकार के नेतृत्व वाले राष्ट्र के लिए कोरोना वैक्सीन जैसी महान पहलों में आगे बढ़ेगा, जिसका एहसास होगा शारीरिक कल्याण, निवारक स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण का मूल्य।

डॉ.जितेंद्र सिंह ने बजट के कुछ कम ज्ञात पहलुओं का उल्लेख करते हुए कहा, यह समाज के हर वर्ग के लिए खुशियां लेकर आया है। एक तरफ, युवाओं के लिए, जबकि स्टार्ट-अप के लिए कर अवकाश को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है, दूसरी ओर बड़े नागरिकों के लिए, 75 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की छूट दी गई है। ।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए एक विश्वविद्यालय के लिए एक गैस पाइपलाइन का उल्लेख, डॉ। जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत के दो सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेशों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंता को इंगित करता है। उन्होंने पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल में असम के टी गार्डन श्रमिकों के लिए दी गई राहत को भी स्वीकार किया।

प्रधान मंत्री मोदी द्वारा निर्धारित “आत्मनभारत भारत” के उद्देश्य के लिए रहते हुए, डॉ.जितेंद्र सिंह ने इस साल दिसंबर के लिए निर्धारित “गगनयान” के इसरो लॉन्च के संदर्भ का उल्लेख किया।

The post पोस्ट-कोविड इंडिया विजन के अनुरूप बजट-केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह first appeared on saharasamachar.com.