सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा संकल्प के साथ जन अभियान का शुभारम्भ…

भोपल मध्य प्रदेश प्रदेश में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल द्वारा दिनांक 18 जनवरी से 17 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ क्षेत्रीय अधिकारी श्री विवेक जायसवाल, सड़क सुरक्षा The post सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा संकल्प के साथ जन अभियान का शुभारम्भ… first appeared on saharasamachar.com.
 

भोपल मध्य प्रदेश

प्रदेश में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल द्वारा दिनांक 18 जनवरी से 17 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ क्षेत्रीय अधिकारी श्री विवेक जायसवाल, सड़क सुरक्षा अधिकारी श्री आर.के. गुप्ता , परियोजना निदेषक श्री एम.एल.पुर्बिया एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय तिवारी एवं उप क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, अल्पा खान द्वारा सुरक्षा रथ को फ्लैग ऑफ कर किया गया।

इस राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे देश में जितने सड़क हादसे हो रहे हैं उससे देश की अर्थव्यवस्था में जीडीपी के 3 प्रतिषत का नुकसान हर वर्ष हो रहा है। कोरोना महामारी से 1.5 लाख से अधिक लोगों की जान गई है, लेकिन आज भी सड़क हादसों की वजह से इससे ज्यादा लोगों की जान जा रही है। ये हम सभी के लिए कोई सामान्य चुनौती नहीं है। सड़क सुरक्षा माह के माध्यम से दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में किये गये कार्यों को बताया गया जिसके माध्यम से न केवल संभावित दुर्घटनाओं को रोकने में बल्कि कई लोगों की जान बचाने में सफलता मिली।

उल्लेखनीय है कि सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा हेतु व्यापक स्तर पर जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें वाहन रैली, सुरक्षा रथ, एवं नुक्कड़ नाटक मंचन के द्वारा सामान्य नागरिकों को यातायात के नियमों से अवगत कराते हुये सड़क पर चलते समय हमें क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिये इस विषय पर बताया जा रहा है। साथ ही उनसे सड़क सुरक्षा पर कुछ प्रश्न पूछ कर उनको उपहार स्वरूप मास्क भी वितरित किया जा रहा है जिससे कि एक पंथ दो काज हो। नागरिकों को सड़क सुरक्षा माह के माध्यम से यातायात दुर्घटनाओं एवं कोरोना दोनो से सुरक्षित रहने की सीख दी जा रही है।

सड़क सुरक्षा के कार्यों को युवाओं से जोड़ने हेतु नुक्कड़ नाटक एक बहुत अच्छा माध्यम से बन गया है और जनता ने भा.रा.रा.रा.प्रा. की इस पहल का स्वागत किया है।

The post सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा संकल्प के साथ जन अभियान का शुभारम्भ… first appeared on saharasamachar.com.