बैंक से धोखाधड़ी के मामले में राकांपा सांसद की 315 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी ने की अटैच

 

बैंक से धोखाधड़ी के मामले में राकांपा सांसद की 315 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी ने की अटैच
 
 

Photo by google

बैंक से धोखाधड़ी के मामले में राकांपा सांसद की 315 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी ने की अटैच

नई दिल्ली। बैंक से धोखाधड़ी के मामले में राकांपा सांसद की 315 करोड़ रुपये की संपत्ति को ईडी ने अटैच कर लिया है और इसकी जाँच की जा रही है । पूर्व राकांपा सांसद ने बैंक से लोन लेने के लिया फ़र्ज़ी जानकारी दी। पूर्व राकांपा सांसद ईश्वरलाल शंकरलाल जैन लालवानी, उनके परिवार और औद्योगिक समूह के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत 315 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अटैच की है। जिन संपत्तियों को अटैच किया गया है, उनमें जमीन के प्लॉट, पवन चक्कियां, चांदी और हीरे के आभूषण तथा निवेश के दस्तावेज शामिल हैं। ईश्वरलाल लालवानी महाराष्ट्र से राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं। वह राजमल लखीचंद ज्वैलर्स प्राइवेट लिमिटेड, आरएल गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड और मनराज ज्वैलर्स सहित अन्य के प्रमोटर हैं। ईडी ने कहा कि उसने बैंक धोखाधड़ी मामले में कुल 315.60 करोड़ रुपये मूल्य की पवनचक्की, चांदी तथा हीरे के आभूषण, निवेश के दस्तावेज और भारतीय मुद्रा के अलावा जलगांव, मुंबई, ठाणे, सिलोड (महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में) और कच्छ (गुजरात) में 70 अचल संपत्तियां अटैच करने के लिए शुक्रवार को अस्थायी आदेश जारी किया था। यह अस्थायी आदेश मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत जारी किया गया था।

बेनामी संपत्ति खरीदने के आरोप एजेंसी ने आरोप लगाया कि अटैच की गईं संपत्तियों में ईश्वरलाल शंकरलाल जैन लालवानी, मनीष ईश्वरलाल जैन लालवानी और अन्य द्वारा खरीदी गई बेनामी संपत्ति भी शामिल है। पीएमएलए का यह मामला सीबीआइ द्वारा दर्ज तीन प्राथमिकियों से संबंधित है, जिनमें आरोप लगाया गया है कि इन कंपनियों और उसके निदेशक/प्रवर्तक ने भारतीय स्टेट बैंक को गलत तरीके से 352.49 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान पहुंचाया।

कर्ज के लिए दी फर्जी जानकारियां ईडी ने आरोप लगाया कि प्रवर्तकों ने कर्ज लेने के लिए फर्जी वित्तीय जानकारियां दीं। एजेंसी ने इस मामले में अगस्त में छापेमारी की थी। ईडी ने तब दावा किया था कि मुख्य होल्डिंग कंपनी राजमल लखीचंद जलगांव पार्टनरशिप कंपनी के बहीखातों में फर्जी लेनदेन जैसी कई विसंगतियां पाई गई हैं।pariwartantv