नए साल में कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेंगे 2 बड़े तोहफे! DA के साथ भत्तों में भी बढ़ोतरी संभव, सैलरी में होगी भारी बढ़ोतरी, जानें ताजा अपडेट

नए साल में कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेंगे 2 बड़े तोहफे! DA के साथ भत्तों में भी बढ़ोतरी संभव
 

Photo by google

नए साल में कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेंगे 2 बड़े तोहफे! DA के साथ भत्तों में भी बढ़ोतरी संभव, सैलरी में होगी भारी बढ़ोतरी, जानें ताजा अपडेट

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर 4% की बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद DA 50% तक जा सकता है। यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स डेटा पर आधारित है, हालांकि नवंबर दिसंबर का डेटा अभी आना बाकी है। नवंबर के आंकड़े 30-31 दिसंबर को जारी होंगे, जिसके बाद संकेत मिलेगा कि डीए 4% या उससे अधिक बढ़ेगा। हालांकि, डीए दरों पर अंतिम फैसला अर्धवार्षिक डेटा आने के बाद ही स्पष्ट होगा।

लोकसभा चुनाव से पहले डीए 50 फीसदी तक पहुंच सकता है
दरअसल, केंद्र सरकार AICPI इंडेक्स के अर्धवार्षिक आंकड़ों के आधार पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनभोगियों की DA/DR दरों में संशोधन करती है। जनवरी और जुलाई 2023 में कुल 8% DA बढ़ाया गया है और अब अगला DA 2024 में संशोधित किया जाएगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 तक AICPI इंडेक्स डेटा पर निर्भर करेगा।

जुलाई से अक्टूबर तक के जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के बाद अंक 138.4 पर पहुंच गया है और डीए का स्कोर 49 % के करीब है, ऐसे में नए साल में डीए में 4% वृद्धि होना तय है। अगर नंवबर दिसंबर के आंकड़ों में भी वृद्धि होती है तो डीए स्कोर बढ़कर 50% या इससे पार पहुंचता है तो डीए में 5% तक वृद्धि होने की उम्मीद है।

46% डीए 50 या 51% तक पहुंचने का अनुमान है

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 46% DA का लाभ मिल रहा है, जो जुलाई से दिसंबर 2023 तक लागू है। अगला DA जनवरी 2024 से बढ़ाया जाएगा, जो जून तक लागू रहेगा, जिसकी घोषणा होली के आसपास होने की उम्मीद है। नई दरों के बाद 50% या 51%, तब कर्मचारियों का वेतन संशोधित किया जाएगा क्योंकि केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग के गठन के साथ ही डीए में संशोधन के नियम तय कर दिए थे कि 50% तक पहुंचने पर डीए शून्य हो जाएगा। मौजूदा मूल वेतन में 50 फीसदी डीए जोड़ा जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी. हालांकि, अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। संभावना है कि आचार संहिता और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर फरवरी-मार्च में डीए की अगली दरों की घोषणा की जाएगी, हालांकि अंतिम फैसला केंद्र को लेना है। सरकार को पता है कि डीए कब और कितना बढ़ेगा।

DA के बढ़ते ही HRA में भी इजाफा संभव

  • मी़डिया रिपोर्ट्स की मानें तो डीए के बढ़ते ही नए साल में केंद्र की मोदी सरकार हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3 फीसदी वृद्धि कर सकती है,  इससे वेतन में 20 हजार से ज्यादा की वृद्धि हो सकती है।इसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा, लेकिन यह तभी होगा जब DA 50% के पार होगा, क्योंकि कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को डीए के हिसाब से रिवाइज किया जाता है।वित्त विभाग के मेमोरेडम पर नजर डाले तो, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा।
  • आपको बता दे कि सरकारी कर्मचारी जिस शहर में काम कर रहे होते हैं उस शहर के हिसाब से उन्हें हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस में 3 कैटेगरी होती है। इसमें 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर ‘X’ कैटेगरी में आते हैं। जिनकी जनसंख्या 5 लाख से अधिक है, वे ‘Y’ श्रेणी में आते हैं।
  • 5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी में आते हैं। तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा।वर्तमान में X श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी, Y श्रेणी को कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी और Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 फीसदी दर से हाउस रेंट अलाउंस दिया जा रहा है।

यात्रा भत्ते में भी बढ़ोतरी हो सकती है
वर्तमान में उच्च टीपीटीए शहरों में ग्रेड 1 से 2 के लिए यात्रा भत्ता 1800 रुपये और 1900 रुपये है, ग्रेड 3 से 8 के लिए 3600 रुपये + डीए है, जबकि अन्य स्थानों के लिए दर 1800 रुपये + डीए है, इस प्रकार डीए बढ़ रहा है। टीए भी बढ़ता है, जिससे मासिक वेतन भी बढ़ता है। यह सब मार्च 2024 में तय होगा, क्योंकि जनवरी डीए की घोषणा मार्च तक होती है, इसलिए जैसे-जैसे डीए बढ़ेगा, ग्रेड के हिसाब से यात्रा भी बढ़ाई जाएगी, हालांकि आधिकारिक पुष्टि आना बाकी है।singraulitak