छेड़छाड़ : सरकारी स्कूल की शिक्षिका से छेड़छाड़ और अश्लील हरकत, लेकिन ये काम करने को मजबूर

 

सरकारी स्कूल की शिक्षिका से छेड़छाड़ और अश्लील हरकत
 

File photo

सरकारी स्कूल की शिक्षिका से छेड़छाड़ और अश्लील हरकत, लेकिन ये काम करने को मजबूर

धौलपुर: गुरु को छात्रों का मार्गदर्शक और देश का निर्माता माना जाता है लेकिन शिक्षकों पर ही अब गंभीर आरोप लगने लगे हैं. ऐसा ही एक मामला धौलपुर जिले से आया है जिसमें सरकारी स्कूल की शिक्षिका ने साथी व्याख्याता से छेड़छाड़ और अश्लील हरकत करने का मामला पुलिस थाने में दर्ज कराया हैं.

पुलिस ने शिक्षिका की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. मामले की गंभीरता को देखते हुए शिक्षा विभाग ने भी जांच शुरू कर स्कूल के अन्य स्टाफ के बयान दर्ज किये हैं.

जिले के सैंपऊ उपखंड क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बदरिका में एक शिक्षक के द्वारा अपने ही विद्यालय की साथी शिक्षिका के साथ छेड़छाड़ और अश्लील हरकत करने का मामला कौलारी पुलिस थाने में दर्ज होने के बाद शिक्षा विभाग की टीम विद्यालय में पहुंची और घटना को लेकर स्टाफ के अन्य शिक्षकों और विद्यार्थियों के बयान दर्ज किए गए हैं.

विभाग के उच्च अधिकारियों के आदेश पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कृष्णा कुमारी और अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी महेश शर्मा विद्यालय में पहुंचे. टीम ने पूरे मामले को लेकर विस्तृत तौर से जांच करते हुए विद्यालय में मौजूद शिक्षकों सहित विद्यार्थियों के भी बयान दर्ज किए गए हैं. इस दौरान विद्यालय प्रधानाचार्य रतनलाल अनुपस्थित पाए गए हैं जबकि जिस शिक्षक पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया है वह शिक्षक स्कूल से गायब मिला.

मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कृष्णा कुमारी ने बताया कि विद्यालय प्रधानाचार्य घटना के एक दिन पूर्व से ही विद्यालय में अनुपस्थित है. ऐसी स्थिति में साफ तौर से यह भी कहा जा सकता है कि विद्यालय प्रधानाचार्य के अनुपस्थित रहने के चलते विद्यालय में माहौल बिगड़ रहा था. विद्यालय में सही तरीके से अनुशासन के लिए मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही थी ज‍ि‍सकी वजह से ऐसे हालात हुए.

शिक्षिका के साथ हुई अश्लीलता की घटना के बाद जिस शिक्षक पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया है, वह शिक्षक घटना के बाद से ही लगातार विद्यालय में पहुंच रहा है और अटेंडेंस रज‍िस्टर में हस्ताक्षर करके स्कूल से गायब हो जाता है. ऐसे में पीड़ित शिक्षिका काफी सहमी हुई रहती है और जब वह शिक्षक भी सामने दिखता है तो खौफ भी लाजमी है. जिस माहौल में उसको शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ रही है. ऐसे में पीड़ित शिक्षिका अपनी मां को साथ लेकर विद्यालय पहुंचने के लिए विवश बनी हुई है.

पूरे मामले को लेकर विभाग की ओर से सबसे बड़ा गैर जिम्मेदाराना रवैया यह सामने आ रहा है कि जिस शिक्षक पर छेड़छाड़ का आरोप हैं वह उपस्थिति रजिस्टर में अपनी हाजिरी दर्ज करते हुए प्रतिदिन स्कूल से गायब रहता है. जब मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कृष्णा कुमारी जांच के लिए स्कूल पहुंची तो उस समय भी वह शिक्षक ड्यूटी से गायब था जबकि उसके उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर थे. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि इस पूरे मामले को लेकर विभाग की ओर से ठोस कार्यवाही क्यों नहीं की जा रही ?

कौलारी थाना एसएचओ नरेश पोषवाल ने बताया कि बदरिका स्कूल की एक महिला शिक्षक द्वारा स्कूल के ही व्याख्याता के खिलाफ छेड़खानी का मामला दर्ज कराया है. मामला दर्ज कर जांच की जा रही है.