आपात काल का दंश झेल रही हैं जे पी की संस्थाएँ…….
 

आपात काल का दंश झेल रही हैं जे पी की संस्थाएँ …….
 
 

Photo by google

आपात काल का दंश झेल रही हैं जे पी की संस्थाएँ …….

दिल्ली। आपात काल के दौरान श्री मती इंदिरा गांधी ने लोक नायक जय प्रकाश नारायण द्वारा त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण के लिए स्थापित बलवंत राय मेहता पंचायती राज संस्थान ( फ़ाउंडेशन) 268, बलवंत राय मेहता पंचायत भवन, पटपड़ गंज (मयूर विहार फ़ेज़ -1) दिल्ली की पटपड़ गाँव सभा द्वारा लीज़ पर निन्यानवे वर्ष के लिए प्रदत्त सवा सात एकड़ ज़मीन अधिग्रहीत कर लिया था। मा० दिल्ली उच्च न्यायालय के रहमों करम पर हम वहाँ क़ाबिज़ हैं।
लोकनायक जयप्रकाश नारायण की दूसरी संस्था अखिल भारतीय पंचायत परिषद {All India Panchayat parishad} पदलोभियों द्वारा विवादास्पद घोषित हो चुकी है। अखिल भारतीय पंचायत परिषद की खोई हुई प्रतिष्ठा को परिषद के संविधान के अनुरूप पुनर्गठित एवं  पुनः स्थापित करने की हम सभी त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं ev सदस्यों की ज़िम्मेदारी है।

ऑल इंडिया पंचायत परिषद विगत वर्षों से गम्भीर परिस्थितियों से गुज़र रही है जिसके निदान के लिए उचित इलाज की आवश्यकता है और यदि आवश्यकता पड़े तो शल्य क्रिया भी की जाय।ऑल इंडिया पंचायत परिषद कार्य समिति एवं महासमिति सदस्यों की माँग एवं सुझाव पर दिसम्बर 2019 के बाद दिनांक -20 एवं 21जनवरी 2023 को कार्य समिति एवं महासमिति सदस्यों की बैठक बिहार राज्य पंचायत परिषद , विद्यापति मार्ग पटना में तत्कालीन परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष श्री सत्य प्रकाश ठाकुर जी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ।

माननीय सदस्य गण ने संस्था को निर्विवादित एवं जीवंत बनाने  के लिए सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित करके शल्य क्रिया के तहत भूत पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सुबोध कांत सहाय को एवं उनके द्वारा अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए समस्त पदाधिकारियों को उनके पदों से पदच्युत ( बर्खास्त ) करके समस्त प्रदेश पंचायत परिषदों के अध्यक्ष गणों को सम्मिलित करते हुए अध्यक्ष मंडल का गठन किया गया था और मुझे पुनः मुख्य महामंत्री एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया । अध्यक्ष मंडल के सदस्य गण Rotation के क्रम में परिषद के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में परिषद का नेतृत्व करेंगे। श्री अशोक सिंह जादौन परिषद के अंतरिम अध्यक्ष बनाए गए थे सम्प्रति श्री अशोक सिंह जादौन जी परिषद के अध्यक्ष हैं।

ऑल इंडिया पंचायत परिषद के मूल स्वरूप के अनुसार परिषद को संचालित करने की समस्त शक्तियाँ महासमिति में सन्निहित है और आप सभी सदस्य ही निर्णय लेने के लिए अधिकृत हैं। परिषद के अध्यक्ष एवं कार्य समिति सदस्यों का चुनाव भी आपके द्वारा ही प्रत्येक पाँच वर्ष पर किया जाता है और आप सभी मिल कर परिषद को संचालित करते हैं। संस्था से सम्बद्ध समस्त प्रदेश पंचायत परिषद ही परिषद का मूल स्तम्भ हैं और उन्ही के माध्यम से पंचायती राज आंदोलन संचालित होता है । 

अखिल भारतीय पंचायत परिषद का कोई भी पदाधिकारी, किसी  भी पदाधिकारी के अधीनस्थ कार्य नही करता है बल्कि वह महा समिति के प्रति उत्तरदायी होता है। माननीय सदस्य गण से अनवरत बात चीत होती रहती है और वह लोग अनेक प्रश्न करते हैं और सलाह भी देते रहते हैं जिसके आधार पर निर्णय लेने में सुगमता होती है। आगत 3 माहों में श्री अशोक सिंह जादौन, अध्यक्ष , ऑल इंडिया पंचायत परिषद जम्मू कश्मीर से कन्या कुमारी तक राज्य पंचायत परिषद के अध्यक्ष गण एवं पदाधिकारियों के साथ चलो गाँव की ओर ग्राम सशक्तिकरण के लिए पंचायत कर संवाद करेंगे । 

इस दौरान विचार मंथन शिविर लगाने का विचार है जिसमें पंचायती राज के विशिष्ट विशेषज्ञ गण अपने विचार रखेंगे ,मा० सदस्यों के स्वतंत्र सुझाव के अनुरूप परिषद को गतिशील करने के बिभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श कर सर्व सम्मत निर्णय लिया जायेगा।
इस समूह में ए०आइ०पी०सी० के सदस्य गण ही निर्वाचन मतदाता सूची के आधार पर सम्मिलित किए जायेंगे। सभी सदस्यों से आग्रह है कि समूह में अपने प्रदेश की समस्याओं एवं पंचायती राज से सम्बंधित विचार एवं सुझाव प्रेषित करें,राजनीतिक पोस्ट  प्रेषित करने से परहेज़ करें और रथ यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आप सभी पंचायती राज एवं ग्राम स्वराज के समर्थक अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें ।
जयपंचायती राज ।

शीतला शंकर विजय मिश्र 
 मुख्य महामंत्री 
ऑल इंडिया पंचायत परिषदएवं न्यासी सचिव 
बलवंत राय मेहता पंचायती राज फ़ाउंडेशन,दिल्ली 
26-6-2024