Railway News: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, अब ट्रेन में खाने के पैसे नहीं देने होंगे

 रेल मंत्री का बड़ा ऐलान
 

Photo by google

Railway News: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, अब ट्रेन में खाने के पैसे नहीं देने होंगे

Railway News: ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो अब रेलवे की तरफ से आपको खास फायदा होने वाला है। रेलवे समय-समय पर यात्रियों को कई तरह की मुफ्त सुविधाएं देता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अब यात्रियों को ट्रेन में मुफ्त खाना मिलेगा.

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो अब आपको खाना भी फ्री मिलेगा. आइए जानते हैं कि रेलवे की ओर से किन यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

जारी हो गए नए नियम

नए नियमों के तहत ट्रेन से सफर के दौरान आपको खाने के पैसे नहीं देने होंगे। रेलवे यात्रियों को हर तरह की सुविधा मुहैया कराता है। लेकिन इस बार हम एक ऐसी सुविधा की बात कर रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप अक्सर नहीं करते हैं। चलो पता करते हैं

ट्रेन लेट होने का मिलेगा फायदा

भारतीय रेलवे से सफर करने वाले लोगों को अक्सर ट्रेन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। ट्रेनें अक्सर अपने निर्धारित समय से लेट होती हैं, लेकिन अब अगर आपकी ट्रेन लेट हो गई तो रेलवे की ओर से आपको मुफ्त खाना मिलेगा. रेलवे कुछ यात्रियों को मुफ्त भोजन की सुविधा दे रहा है।

जानें क्या है IRCTC का नियम?

आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक यात्रियों को फ्री माइल्स दिए जाते हैं। यह सुविधा आपको तब दी जाती है जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट हो जाती है।

केवल एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों से यात्रा करने वालों के लिए यह खबर बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी मिलेगी सुविधा

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह सुविधा ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने वालों के लिए भी बढ़ा दी गई है. अगर किसी वजह से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो भी आपको रिफंड मिल सकता है।

 

इसके लिए आपको ट्रेन के स्टेशन छोड़ने के 1 घंटे के अंदर टीडीआर फॉर्म भरकर टिकट काउंटर पर जमा करना होगा।satnanews