घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करें FIR अब FIR के लिए नहीं जाना पड़ेगा पुलिस थाना

आजकल अपराध दिन पर दिन बढ़ते जा रहे है। लेकिन साधारण आदमी के लिए FIR दर्ज करवाना एक बहुत ही बड़ी समस्या समझा जाता है क्योंकि इसके लिए सबसे पहले हमे एक निर्धारित पुलिस स्टेशन में जाना पड़ता है। फिर हमारी बारी का इंतजार और पुलिस के बहुत सारे सवालों के जवाब इसलिए बहुत बार The post घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करें FIR अब FIR के लिए नहीं जाना पड़ेगा पुलिस थाना first appeared on saharasamachar.com.
 | 
घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करें FIR अब FIR के लिए नहीं जाना पड़ेगा पुलिस थाना

आजकल अपराध दिन पर दिन बढ़ते जा रहे है। लेकिन साधारण आदमी के लिए FIR दर्ज करवाना एक बहुत ही बड़ी समस्या समझा जाता है क्योंकि इसके लिए सबसे पहले हमे एक निर्धारित पुलिस स्टेशन में जाना पड़ता है। फिर हमारी बारी का इंतजार और पुलिस के बहुत सारे सवालों के जवाब इसलिए बहुत बार हमे परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करें FIR

आप किसी भी खोयी हुई वस्तु जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल सिम, पासपोर्ट आदि की FIR ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। Online FIR दर्ज करने के लिए सर्वप्रथम यह जानना आवश्यक है कि ऑनलाइन FIR किस बारे में की जा सकती है।

कैसे दर्ज करें FIR:

सबसे पहले आपको जिस राज्य में FIR दर्ज करना है उस राज्य की पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।

अब वेबसाइट से नागरिक सेवा या शिकायत पंजीकरण का ऑप्शन ओपन करे। यह ऑप्शन हर राज्य की पुलिस की अलग-अलग वेबसाइट होने के कारण अलग स्थान पर मिलेगा।

आपको “New User” पर क्लिक कर के आपने मोबाइल नंबर तथा ईमेल की सहायता से लॉगिन अकाउंट बनाना होगा। फिर ऑनलाइन FIR पंजीकरण का पेज ओपन कर सकते है।

Online FIR एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी संपूर्ण जानकारी जैसे- घटना का स्थान, समय, प्रकार आदि अच्छी तरह से भरे।

आपके द्वारा फाइल की गयी संपूर्ण जानकारी को एक बार चेक कर ले तथा “Submit” पर क्लिक करे।

सबमिट करने के पश्चात् आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आएगा, इस कोड को दर्ज करें। जिससे आपकी रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी तथा आप Online FIR की Copy निकाल सकते हैं।

The post घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करें FIR अब FIR के लिए नहीं जाना पड़ेगा पुलिस थाना first appeared on saharasamachar.com.