बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है,इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है- सुश्री मीना सिंह

बेटा बेटी के बीच के अंतर को समाप्त करें तथा नारी सम्मान में सरकार के साथ समाज बनें सहभागी – विधायक जन जातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने 48 लाख रूपये से नव निर्मित वन स्टाप सेंटर सखी का किया लोकार्पण उमरिया 24 जनवरी – बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है The post बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है,इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है- सुश्री मीना सिंह first appeared on saharasamachar.com.
 | 
बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है,इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है- सुश्री मीना सिंह

बेटा बेटी के बीच के अंतर को समाप्त करें तथा नारी सम्मान में सरकार के साथ समाज बनें सहभागी – विधायक

जन जातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने 48 लाख रूपये से नव निर्मित वन स्टाप सेंटर सखी का किया लोकार्पण

उमरिया 24 जनवरी – बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है , इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है । बेटियां अपने जीवन में पुत्री के रूप मे, मां के रूप में तथा दादी एवं नानी के रूप में अपने परिवार तथा समाज को संरक्षण प्रदान करती है। प्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पंख अभियान शुरू किया गया है, जिसका उददेश्य बेटियों को सुरक्षा, जागरूकता, कुपोषण से मुक्ति, शिक्षा तथा स्वास्थ्य एवं हाईजीन की सुविधा उपलब्ध कराना है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा प्रदेश में बेटियों एवं महिलाओ के सम्मान के लिए अनेको योजनाएं संचालित की है, जिसमें लाडली लक्ष्मी योजना, लाडो अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढाओ, उदिता योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, शौर्या दल, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आदि शामिल है। प्रदेश की 37 लाख बेटियों को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया गया है। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चैहान लाडली लक्ष्मी बेटियों की पढाई एवं विवाह मे मदद की घोषणा की है। बेटियो के सम्मान एवं सुरक्षा के लिए तथा समाज के बेटा बेटी के अंतर को समाप्त करने के लिए सरकार के साथ समाज को भी आगें आना होगा। उक्त आशय के विचार प्रदेश शासन की जन जातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने जिला मुख्यालय उमरिया में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है,इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है- सुश्री मीना सिंह

कार्यक्रम की अध्यक्षता बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिवनारायण सिंह ने की । इस अवसर पर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, धनुषधारी सिंह, अशोक तिवारी, प्रदीप शुक्ला, लक्ष्मण सिंह, कार्यपालन यंत्री पीआईयू ए के कोरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास मनमोहन सिंह कुशराम, सहायक संचालक राजीव गुप्ता, दिव्या गुप्ता सहित गणमान्य नागरिक, महिलाएं तथा प्रिंट तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार उपस्थित रहे। वन स्टाप सेंटर में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के वर्चुअल वीडियो कान्फ्रेसिंग का लाईव प्रसारण प्रदेश शासन की जन जातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह, बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिवनारायण सिंह, कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव सहित गणमान्य नागरिको ने देखा एवं सुना।

बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है,इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है- सुश्री मीना सिंह

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बांधवगढ विधायक शिवनारायण सिंह ने कहा कि आदि काल से ही भारतीय संस्कृति में मातृ शक्ति आराध्य रही है। देवताओ और मानवों पर जब जब संकट आया है तो मातृ शक्ति ने ही उसका निवारण किया है। बेटियो की किलकारी जब आंगन में गूंजती है तो वह चहक उठता है। राज्य शासन द्वारा विभिन्न विभागों के सहयोग से नारी सम्मान सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पंख अभियान की शुरूआत प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई है। जिसमे बेटी बचाओ अभियान को समाज के सहयोग से नये स्वरूप में क्रियान्वित किया जाएगा। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में धीरे धीरे बदलाव आ रहा है । बेटे और बेटी के बीच अंतर कम होता जा रहा है। आपने कहा कि नारी एवं बेटियों के सम्मान के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है। जिले में बेटियो एवं नारियो के साथ दुव्यर्ववहार करने वालें के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के साथ ही उन्हें नेस्तनाबूत करनें में कोई कसर नही छोड़ी जाएगी।

बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है,इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है- सुश्री मीना सिंह

इस अवसर पर प्रदेश की जन जातीय कार्यमंत्री सुश्री मीना सिंह एवं विधायक बांधवगढ शिवनारायण सिंह तथा अतिथियों द्वारा 48 लाख रूपये की लागत से पीआईयू लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाये गये वन स्टाप सखी सेंटर का लोकार्पण किया गया। इसके बन जानें से पीडित महिला को एक ही छत के नीेचे आश्रय पुलिस सहायता, विधिक सहायता, सुरक्षा तथा पुर्नवास की सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन एवं मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया। कार्यक्रम में अंशिका सिंह द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का संचालन डा ऋचा गुप्ता द्वारा किया गया।

The post बेटियां जीवन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती है,इसलिए कहा जाता है बेटी है तो कल है- सुश्री मीना सिंह first appeared on saharasamachar.com.